RANCHI : 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर ग्लोबल स्किल समिटि-2019 का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर राज्य के एक लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है। उच्च तकनीकी और कौशल विकास विभाग की ओर से आयोजित होने वाले इस समिट के सफल आयोजन को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। इस सिलसिले में कई बड़ी कंपनियों को झारखंड में आने के लिए आमंत्रण भेजा जा रहा है।

युवाओं को मिल चुकी है नौकरी

झारांड में सिर्फ इस वर्ष कौशल विकास के माध्यम से अबतक 34 हजार युवाओं को नौकरी दी जा चुकी है। 53 हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है, 30 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम चल रहा है। अभी तक जिन युवाओं को नौकरी मिली हैए उनमें 68 प्रतिशत युवाओं को आठ से दस हजार रुपये तथा 17 प्रतिशत युवाओं को दस हजार रुपये से ज्यादा तनवाह की नौकरी मिली है। 49 प्रतिशत नौकरी टेक्सटाइल उद्योग में मिली है।

बेंगलुरु में हुआ रोड शो

ग्लोबल स्किल समिट 2019 को लेकर इंडस्ट्री रोड शो किया जायेगा। एक दिसंबर 2018 को प्रथम चरण में बेंगलुरु और द्वितीय चरण में पांच दिसंबर को दिल्ली में रोड शो होगा। इसका मकसद राज्य के युवाओं को अधिक से अधिक नौकरी दिलाना है। ् इस रोड शो के माध्यम से देश की नामी-गिरामी प्रतिष्ठित कंपनियों को झारखंड के कौशल विकास कार्यक्त्रम के प्रति आकर्षित करना है। इस रोड शो के माध्यम से झारखंड में कौशल विकास की मजबूत आधारशिला तैयार कर भविष्य में सृजित होनेवाले नये रोजगार के लिए मानक रूप रेखा तैयार करने का प्रयास किया जायेगा। इस रोड शो में मुय सचिव सुधीर त्रिपाठी, कौशल मिशन के निदेशक रवि रंजन, सीइओ अमर झा आदि शामिल होंगे।

कई कंपनियों से एमओयू

रोड शो के दौरान कौशल विकास से जुड़ी संस्थाओं 'इंडिया कनेक्ट' तथा 'इंडस्ट्री' के साथ करार हुआ। ये संस्थाएं आर्थिक रूप से कमजोर विशेषकर स्वयं सहायता समूह की दस हजार महिलाओं का प्रशिक्षण कर रोजगार उपलध कराएगी।

पांच को दिल्ली में रोड शो

पांच दिसंबर को दिल्ली में आयोजित होनेवाले रोड शो में मुयमंत्री रघुवर दास, शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, मुय सचिव सुधीर त्रिपाठी, कौशल मिशन के निदेशक रवि रंजन, सीइओ अमर झा आदि शामिल होंगे। इस रोड शो का विषय विजन ऑफ स्किल डेवलपमेंट इन झारखंड रखा गया है, पांच दिसंबर को रोड शो में मुयमंत्री नियोक्ताओं से सीधा संवाद भी करेंगे, ताकि उन्हें झारखंड के प्रति सरकार के रवैए से अवगत कराया जा सके।

Posted By: Inextlive