1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी के लोगों को साफ-स्वच्छ वातावरण देने और शहर से निकलने वाले कचरे का बेहतर प्रयोग करने के लिए जुस्को बड़े पैमाने पर बायोगैस प्लांट लगाएगी। इसमें शहर के लोगों को भी जोड़ा जाएगा। इससे शहर से निकलने वाले कचरे का बेहतर उपयोग किया जा सकेगा।

यहां तैयार हो रही बायो गैस

जुस्को वेस्ट प्रबंधन के को-ऑर्डिनेटर गोपी नाथ ने बताया कि शहर के 20 होटल व सोसाइटी जैसे छमरिया, टाटा फुटबॉल अकादमी, अल्कोर, रमाडा, जिंगर होटल में जुस्को के सहयोग से बायोगैस प्लांट लगाया है। जहां पर वेस्ट से बनी बायोगैस का उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है।

कचरे से बनेगी कंपोस्ट खाद

जुस्को एमडी आशीष माथुर ने बताया कि कंपनी ऐरिया में भी तक अलग-अलग कूड़े को एकत्र कर कंपोस्ट खाद बनाने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इससे जुबिली पार्क सहित शहर में लगे पौधों को कंपोस्ट खाद दी जाती है।

दुकानों के कचरे का होगा उपयोग

शहर में छोटी बड़ी दुकानों से निकलने वाले कचरे का बेहतर प्रयोग होगा। मार्केट से निकलने वाला कूड़ा मिलने से खराब हो जाता था। जो अब अलग-अलग करके रिसाइकिलिंग और कंपोस्ट बनाने में उपयोग किया जाएगा।

गरीबों को मिलेगा रोजगार

योजना के अंतर्गत जुस्को कर्मचारियों के साथ ही प्लास्टि आदि बिनने वाले लोगों को शामिल किया गया है। जिससे कूड़े से निकलने वाले प्लस्टिक को एकत्र कर इन लोगों को दे दिया जाता है। जिससे बड़े स्तर पर बेचकर गरीबों का घर चलता है।

किया जाएगा जागरूक

शहर के लोगों में जागरूकता की कमी है। शहर में लोगों को अलग-अलग कूड़ा एकत्र करने के लिए जागरूक किया जाएगा जिससे कूड़े का और बेहतर उपयोग किया जा सकेगा।

शहर में प्रयोग के तौर पर कुछ स्थानों पर बायोगैस प्लांट लगाए गए हैं। इसका विस्तार किया जाएगा। अलग-अलग कूड़ा एकत्र कर इसका उपयोग कमोस्ट खाद, रिसाइकिलिंग और बायोगैस बनाने में किया जाएगा।

-आशीष माथुर, एमडी, जुस्को (फोटो है)

Posted By: Inextlive