-बनारस से चलेगी ज्योतिर्लिग दर्शन यात्रा ट्रेन, अन्य जगहों से भी शुरू कर सकते है यात्रा

-द्वारकाधीश, शिरडी के साई बाबा साबरमती आश्रम के साथ स्टैचू ऑफ यूनिटी का भी होगा दीदार

अगर आपने कभी ज्योतिर्लिग का दर्शन नहीं किया है और अब जाने की तमन्ना है तो आपकी यह चाहत पूरी होने वाली है। यही नहीं ज्योतिर्लिग के साथ-साथ आपको और जगह जाने की इच्छा पूरी होगी। आईआरसीटीसी ने ज्योतिर्लिग दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। जिसकी शुरूआत आगामी 19 अगस्त को धर्म नगरी काशी से होगी। 13 दिवसीय यात्रा के दौरान यात्रियों को सात ज्योतिर्लिग की यात्रा के साथ शिरडी के साई बाबा, द्वाराकाधीश, साबरमती आश्रम और स्टैचू ऑफ यूनिटी का दीदार कराया जाएगा।

यहां का होगा दर्शन

13 दिन तक ज्योतिर्लिग यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी यात्रियों को ओंकालेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर, भीमाशंकर, त्रयंम्बकेश्वर व घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगा। इसके अलावा दर्शनार्थियों को यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाले द्वारकाधीश मंदिर, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम, बड़ोदरा में बने स्टैचू ऑफ यूनिटी के साथ शिरडी में साई बाबा का दर्शन भी कराया जाएगा।

12 हजार के पैकेज में लंच, डिनर

करीब दो सप्ताह तक के इस यात्रा में यात्रा में प्रति यात्री को करीब 12 हजार रुपए खर्च करना होगा। इस पैकेज में नाश्ता, वेज लंच व डिनर देने के साथ ही लोकल प्लेस पर बस द्वारा फ्री भ्रमण कराया जाएगा। यात्रा की शुरूआत तो बनारस से होगी, लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए दूसरा ऑप्शन भी रखा गया है। बनारस के अलावा यात्री प्रतापगढ़, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, इटावा, भिंड, ग्वालियर के अलावा झांसी से भी यात्रा की शुरूआत कर सकते हैं।

धर्मशाला में होगा ठहराव

पूरे यात्रा में यात्रियों के ठहरने का इंतजाम भी आईआरसीटीसी की ओर से कराया जाएगा। 13 दिन तक के इस सफर में यात्रियों को धर्मशाला में ठहराने का प्रबंध किया जाएगा।

इस तरह कर सकते हैं बुकिंग

इस यात्रा का लाभ उठाने के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट आईआरसीटीसी टूरिज्म डॉट कॉम पर बुकिंग कर सकते हैं। इसके साथ वे संबंधित स्टेशन पर जाकर भी बुकिंग करा सकते हैं।

आईआरसीटीसी की ओर से इस यात्रा की शुरुआत 19 अगस्त को बनारस से होगी। इसमें ज्योतिर्लिगों का दर्शन कराने के साथ ही कुछ और देवताओं का दर्शन-पूजन कराया जाएगा।

अनूप श्रीवास्तव, एआरएम

Posted By: Inextlive