कमिश्नर ने किया स्टेडियम का निरीक्षण, जल्द कार्य पूरे करने के दिए निर्देश

अंतरराष्ट्रीय स्तर की व 10 टारगेट की होगी शूटिंग रेंज

Meerut । लंबी जद्दोजहद के बाद एक बार फिर स्टेडियम में ही शूटिंग रेंज बनाने पर सहमति बनी है। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने कैलाश प्रकाश स्टेडियम में बनायी जा रही शूटिंग रेंज व अन्य निर्माणाधीन कार्यो की जांच के लिए गुरुवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। कमिश्नर ने एमडीए को निर्देश दिए कि शूटिंग रेंज आधुनिक प्रणाली पर आधारित बनाई जाए जिससे कि खिलाडि़यों तुगलकाबाद शूटिंग रेंज की तरह अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं मिलें। मेरठ के खिलाडि़यों को ट्रेनिंग के लिए दिल्ली ना जाना पड़े। उन्होंने हॉकी एस्ट्रोटर्फ के संबंध में खिलाडि़यों से जानकारी हासिल की।

बदला रेंज का स्थल

पूर्व में एमडीए द्वारा मिले फीडबैक के बाद कमिश्नर ने गुरुवार को निरीक्षण के दौरान पाया कि शूटिंग रेंज के लिए प्रस्तावित स्थल स्टिल्ड लेवल पर है और यह असुरक्षित है। मानक के अनुसार शूटिंग रेंज स्थल की ऊंचाई 3 मीटर से कम नहीं होनी चाहिए, जबकि प्रस्तावित स्थल पर बेसमेंट की ऊंचाई 3 मीटर से कम है। इसपर तय हुआ कि स्वीमिंग पूल के बेसमेंट में उस स्थान पर शूटिंग रेंज बनाई जाएं जहां सीढि़यों के चलते ऊंचाई ज्यादा है। एमडीए के इस प्रस्ताव पर निरीक्षण के बाद कमिश्नर ने हामी भर दी। कमिश्नर ने मौजूदा समय में मेरठ डिस्ट्रिक्ट राइफल एसो। द्वारा संचालित शूटिंग रेंज का भी निरीक्षण किया।

पर्याप्त नहीं है मौजूदा रेंज

निरीक्षण के बाद कमिश्नर ने पाया कि खिलाडियों के अभ्यास के लिए मौजूदा रेंज पर्याप्त नहीं है। क्योंकि इसमें मात्र 4 मोटराइज्ड टारगेट लगें है। कमिश्नर ने एमडीए के चीफ इंजीनियर दुर्गेश श्रीवास्तव को निर्देश दिए कि 10 टारगेट की शूटिंग रेंज बनायी जाए जिसमें 5 कम्प्यूटराइज टारगेट और 5 मोटराइज्ड टारगेट बनाए जाएं। जिससे कि एक्सपर्ट खिलाडी और बिग्नर खिलाडियों को अभ्यास का मौका मिल सके।

छात्रावास भी देखा

कमिश्नर ने क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर से आवासीय छात्रावास और उसमें रह रहे खिलाडि़यों के संबंध में जानकारी हासिल की। कमिश्नर ने स्वीमिंग पूल, बाक्सिंग हॉल, लान-टेनिस कोर्ट, कुश्ती हॉल और एमडीआरए की शूटिंग रेंज का भी निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम अनिल ढींगरा, एमडीए वीसी साहब सिंह, एडीएम सिटी मुकेश चंद्र, एमडीए सचिव राजकुमार, एटीपी गोर्की आदि मौजूद थे।

नीलाम होगा निर्माणाधीन बंगला

कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने गुरुवार को शताब्दी नगर स्थित मेरठ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष के निर्माणाधीन बंगले का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने प्राधिकरण अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बंगले की नीलामी कराई जाए। वीसी आवास के लिए किसी अन्य स्थल का चयन किया जाएगा। बता दें कि शताब्दी नगर में 4000 वर्ग मीटर में पूर्व एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार द्वारा भव्य बंगले का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। खंडहर हो रही इस निर्माणाधीन इमारत को वीसी का बंगला बनाने पर तत्कालीन उपाध्यक्ष योगेंद्र यादव ने आपत्ति जताते हुए निर्माण कार्य रुकवा दिया था, तब से ही बंगले का निर्माण कार्य ठप है। पूर्व में प्राधिकरण इस बंगले की नीलामी के लिए कई बार बोली लगा चुका किंतु खरीदार नहीं मिला। कमिश्नर के निर्देश के बाद एक बार फिर बंगले की बिक्री का प्रयास किया जाएगा। एडीएम सचिव ने कमिश्नर को बताया कि मौजूदा समय में बंगले की कीमत करीब 10 करोड़ रुपए है। निरीक्षण के दौरान डीएम अनिल ढींगरा, उपाध्यक्ष एमडीए साहब सिंह आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive