- एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्रा ने की उद्यमियों से मीटिंग

- बीमार उद्योगों की संवारेंगे सेहत, स्किल डेवलपमेंट और तकनीकी सुधार पर फोकस

मेरठ: बदहाली शहर के सूखी इंडस्ट्री पर सोमवार को केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्रा के वायदों की जमकर फुहार बरसी। कुछ सेक्टर भीगा तो कुछ सूखा भी रह गया। केन्द्रीय एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र ने औद्योगिक इकाइयों के लिए बैंक लोन की राह आसान करने का दावा किया। क्लस्टर डिवलपमेंट एवं स्किल डिवलपमेंट पर फोकस करते हुए रोजगार बढ़ाने का मंत्र बताया। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने सर्किट हाउस में आयोजित एक प्रेस वार्ता में कहा कि बीमार इकाइयों को आसान कर्ज देने के लिए बैंकों को सर्कुलर जारी किया गया है।

कोलेट्रल फंड सिक्योरिटी एवं क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट फंड के जरिए बैंक उद्योगों को आसानी से कर्ज देंगे। तीन माह तक चुकता करना होगा, और बैंक इसे एनपीए एकाउंट नहीं बना पाएंगे। कहा कि उद्योगों की तकनीकी सुधारने के लिए नेशनल प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इसमें उद्योगों को एक करोड़ पर 15 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। स्किल डेवलपमेंट केन्द्रों को प्रोत्साहित करने के लिए पांच से 20 लाख रुपए तक की सहायता की जाएगी। किसानों के मुआवजे को लेकर सपा सरकार पर हमला बोला। कहा कि मोदी सरकार ने 33 फीसदी फसल नुकसान पर भी पूरा मुआवजा दिया, किंतु प्रदेश सरकार ने बंटवारे में भारी अनियमितता बरतते हुए किसानों को छला। बाद में वह वासु आटोमोबाइल के निदेशक अजय गुप्ता के शास्त्रीनगर स्थित निवास पहुंचे। सर्किट हाउस में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, मेयर हरिकांत अहलूवालिया आदि थे।

इंसपेक्टर राज करेंगे खत्म

सर्किट हाउस के बाद चैंबर आफ कामर्स के कार्यक्रम में पहुंचे केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने कहा कि जीएसटी के लागू होने के साथ ही इंडस्ट्री की करों की समस्या दूर हो जाएगी। दावा किया कि मोदी सरकार ने उद्योगों पर इंसपेक्टर राज खत्म करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाया है। विभागों को निरीक्षण से 24 घंटे पहले सूचना देनी होगी। कच्चा माल, कंटनेर डिपो, आधारभूत ढांचा एवं टैक्सेशन को लेकर अधिकरियों से वार्ता करने का आश्वासन दिया।

खेल इंडस्ट्री का बढ़ेगा स्कोर

केन्द्रीय मंत्री ने शाम पांच बजे स्पो‌र्ट्स कांम्पलेक्स स्थित पीपीडीसी सेंटर में खेल उद्यमियों से मुलाकात की। एसजी के निदेशक त्रिलोक आनंद ने केन्द्रीय मंत्री से कहा कि इंडस्ट्री बेहतरीन प्रगति कर रही है। अगर टैक्सेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, मेरठ-दिल्ली रोड एवं काश्मीर विलो की समस्या हल कर ली जाए तो 2025 तक मेरठ की स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री देश दुनिया का लीडिंग हब बन जाएगा। इससे पहले सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने ग्लबस पर उत्पादकर की दर में सुधार एवं अन्य मांगों की ओर केन्द्रीय मंत्री का ध्यान खींचा।

Posted By: Inextlive