कांवड़ यात्रा में लोकल पुलिस की भूमिका सिर्फ कोआर्डीनेशन तक

अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश, वारदात पर होगी सख्त कार्रवाई

Meerut। कांवड़ यात्रा में निगरानी का जिम्मा इस बार पैरा मिलिट्री और स्पेशल फोर्स के हाथों में होगा। लोकल पुलिस का जिम्मा सुरक्षा के अलावा व्यवस्थापन का होगा। विभिन्न विभागों के साथ कोआर्डीनेशन लोकल पुलिस करेगी तो वहीं शांति समितियों और कांवड़ संचालकों के साथ पुलिस बैठक करेगी।

एनआईए-एटीएस को निगरानी

मेरठ में शुक्रवार को सूबे के 3 मंडलों और पड़ोसी राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने साफ कर दिया कि कांवड़ यात्रा में सुरक्षा का जिम्मा नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए), एंटी टेरेरिस्ट सेल (एटीएस) जैसी देश की शीर्ष एजेंसियों के हाथ में होगी। डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि स्ट्रांग आब्जर्वेशन किया जा रहा है। रेलवे के अधिकारियों के साथ नियमित बैठक हो रही है। किसी भी आपदा से निपटने के लिए कांवड़ मार्गो पर नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स (एनडीआरएफ) को मुस्तैद किया गया है। 4 स्टेट के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में दोनों अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया कि किसी भी स्थिति में गत वर्षो में हुई घटनाओं की पुनर्रावृत्ति नहीं होनी चाहिए। जिम्मेदारी तय करते हुए अधिकारियों ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा और व्यवस्था में यदि लापरवाही हुई तो कड़ी कार्रवाई होगी। साथ ही हिदायत देते हुए कहा कि कांवडि़यों के साथ 'सहयोगी' के तौर पर पेश आएं।

होगी पुष्पवर्षा

सीएम योगी आदित्यनाथ के वायदे को दोहराते हुए प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि कांवड़ मार्ग में हेलीकॉप्टर से कांवडि़यों पर पुष्प वर्षा होगी। हर बार डीजे पर प्रतिबंध को लेकर अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया कि मानकों के अनुरूप ही डीजे या लाउडस्पीकर बजेगा। हॉकी-डंडे यात्रा के दौरान प्रतिबंधित होंगे। कांवड़ यात्रा के दौरान पॉलीथिन पर कड़ाई से प्रतिबंध रहेगा।

गंगनहर मार्ग हाेगा दुरुस्त

प्रमुख सचिव ने मेरठ-दिल्ली-गाजियाबाद से गुजर रहे गंगनहर मार्ग पर बड़ी कार्ययोजना को खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष तक गंगनहर मार्ग के दोनों पटरियों पर सड़क का निर्माण कराने के साथ-साथ फैसिलिटी क्रिएट की जाएगी। इस मार्ग को खासकर कांवड़ यात्रियों के लिए विकसित किया जाएगा जिससे आने वाले समय में हाइवे को बंद नहीं करना पड़ेगा। इस मार्ग पर शौचालय, विश्रामालय और प्रकाश व्यवस्था को अगले वर्ष तक सुनिश्चित कर लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive