- इमरजेंसी मेडिसिन में एमडी की 12 सीटों का प्रपोजल, इस कोर्स को शुरू करने वाला यूपी का पहला गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बनेगा जीएसवीएम

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: जीएसवीएम कॉलेज में अब इमरजेंसी मेडिसिन में भी एमडी की जा सकेगी। एमसीआई से इसके लिए 12 सीटों की परमिशन मांगी जाएगी। इमरजेंसी मेडिसिन में एमडी कोर्स की अभी ऑल इंडिया में ही मात्र 79 सीटें हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में इमरजेंसी मेडिसिन में एमडी शुरू करने वाला यूपी का पहला गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बनेगा। एमडी की सीटें हासिल करने के लिए एमसीआई की नॉ‌र्म्स को पूरा करने का काम शुरू हो गया है। अगले सेशन में ये कोर्स शुरू होगा।

उर्सला के बाद जीएसवीएम

इमरजेंसी मेडिसिन में डीएनबी का कोर्स उर्सला हॉस्पिटल में शुरू किया गया है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने इसके लिए दो सीटों की परमिशन दी है। इमरजेंसी मेडिसिन कोर्स की मौजूदा वक्त में बढ़ती जरूरत को देखते हुए अहमियत बढ़ी है। मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ.आरती लालचंदानी के मुताबिक जीएसवीएम में इस कोर्स को शुरू करने के बाबत खुद केंद्र सरकार की ओर से दिलचस्पी दिखाई गई है। जिसके बाद इसे शुरू करने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पहले ही लेवल-1 के ट्रामा सेंटर के निर्माण को लेकर बात चल रही है। ऐसे में इस कोर्स के शुरू होने से न सिर्फ रेजीडेंट्स बढ़ेंगे। बल्कि पेशेंट्स को भी इसका सीधा फायदा मिलेगा।

Posted By: Inextlive