- एलएलआर हास्पिटल में इलेक्ट्रिसिटी क्राइसेस क्रिटिकल पेशेंट्स पर पड़ी भारी, देर रात बंद पड़े सारे वेंटीलेटर

KANPUR: एलएलआर हॉस्पिटल में इलेक्ट्रिसिटी क्राइसेस की वजह से बड़ी घटना होने से बच गई। देर रात इमरजेंसी और आईसीयू में पावर बैकअप बंद होने से आईसीयू में लगे सभी वेंटीलेटर बंद पड़ गए। जिससे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखे गए क्रिटिकल पेशेंट्स की जान पर बन आई। आनन फानन में आईसीयू के स्टाफ और डॉक्टर्स ने सभी पेशेंट्स को एंबु बैग पर लिया। इलेक्ट्रिसिटी क्राइसेस की वजह से वेंटीलेटर एक घंटे तक बंद रहे। हैलट प्रशासन का दावा है कि पावर क्राइसेस के दौरान इस प्रॉब्लम को ठीक से मैनेज किया गया जिससे किसी पेशेंट की जान नहीं गई।

दो बार बंद पड़े सारे वेंटीलेटर

देर रात देर रात 3.30 बजे भारी बारिश के बीच एलएलआर हॉस्पिटल में भी लाइट गुल हो गई। इमरजेंसी और आईसीयू में जेनरेटर बैकअप है। स्टाफ जेनरेटर चलाने पहुंचा, लेकिन खराबी की वजह से जेनरेटर नहीं चल सके। इस बीच आईसीयू में वेंटीलेटर का बैकअप सपोर्ट भी खत्म हो गया। मेडिसिन आईसीयू, एनेस्थीसिया, न्यूरो सर्जरी के आईसीयू और पीआईसीयू में कुल 26 पेशेंट्स वेंटीलेटर पर थे। 4.30 बजे तक बैकअप नहीं होने से वेंटीलेटर बंद रहे। इसके बाद जेनरेटर चला तो व्यवस्था सामान्य हुई। वहीं सुबह 9 बजे फिर जेनरेटर का पट्टा टूट गया। इस बार जेनरेटर ठीक करने में 5 घंटे का वक्त लगा। इस दौरान वेंटीलेटर का बैकअप फिर खत्म हो गया.

वर्जन-

देर रात जेनरेटर में प्राब्लम आई थी। जिससे आईसीयू में दूसरे जेनरेटर से बैकअप दिया गया। इस दौरान वेंटीलेटर पर रखे गए पेशेंट्स को अंबु बैग लगा कर मैनेज किया गया।

- प्रो.आरके मौर्या, एसआईसी,एलएलआर एंड एसोसिएटेड हास्पिटल

Posted By: Inextlive