- कानपुराइट्स को व‌र्ल्ड क्लास रेलवे का इंतजार, बजट में अनवरगंज-मंधना ट्रैक का हल निकलने की भी उम्मीद

-कानपुराइट्स की उम्मीद कानपुर सेंट्रल बने व‌र्ल्ड क्लास स्टेशन और कंफर्म टिकट की मारामारी कम हो

KANPUR: आम बजट के साथ फ्राइडे को आ रहे रेलवे बजट से ट्रेनों में सफर करने वाले करोड़ों पैसेंजर्स को कुछ बेहतर होने की उम्मीद है। कानपुर की बात करें तो इसी साल कानपुर सेंट्रल को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिला और भी कई वीआईपी नई ट्रेनें आने वाले वक्त में पैसेंजर्स को मिलेंगी, लेकिन बजट में रेलवे को लेकर कानपुराइट्स की एक बड़ी उम्मीद अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक की प्रॉब्लम को लेकर है। रेलवे इस ट्रैक की वजह से लगने वाले जाम का कोई रास्ता निकालेगा। भले ही वह एलीवेटेड ट्रैक के जरिए हो या फिर रोड ओवरब्रिज के जरिए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रेल बजट को लेकर कानपुराइट्स की आशाओं को लेकर बातचीत की तो ये मांगे निकल कर सामने आईं।

स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ें, ट्रैक अपग्रेड हो

आम बजट के ही साथ आ रहे रेल बजट को लेकर कानपुराइट्स को कई उम्मीदें हैं। एक उम्मीद यह भी है कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए पहले से और भी बड़े स्टेप्स उठाए जाएंगे। इसके अलावा ट्रेनें टाइम से चलें। इसके लिए ट्रैक पर लोड कम करने और उसे अपग्रेड करने पर भी काम होगा। हालाकि ऐसा होने की उम्मीद काफी ज्यादा है क्योंकि इस बाबत एक प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया है। दिल्ली हावड़ा ट्रैक के अपग्रेडेशन के लिए 6684 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस पर काम शुरू हुआ तो ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी और उनका टाइम टेबल भी सुधरेगा।

अनवरगंज ट्रैक का निकले रास्ता

कानपुराइट्स के लिए बड़ी प्रॉब्लम बने अनवरगंज मंधना रेल ट्रैक का बजट में कुछ समाधान निकलने की भी उम्मीद है। ट्रैक की वजह से बीच शहर में कई जगहों पर घंटों जाम लगता है। इस ट्रैक के हटने की उम्मीद अब कम हो गई क्योंकि रेलवे ने इसका कन्नौज तक इलेक्ट्रिफिकेशन भी कर दिया है। इसकी जगह अब ओवरब्रिज निर्माण या फिर ट्रैक को ऐलीवेटेड करने का ही विकल्प बचा है। जिस पर सर्वे को लेकर सरकार मंजूरी दे सकती है।

कानपुराइट्स को मिल सकते हैं ये तोहफे-

- बिठूर से बालामऊ,हरदोई के रास्ते नए रेल ट्रैक के निर्माण को मंजूरी

- कानपुर लखनऊ फोर ट्रैक का निर्माण

- भीमसेन से एलीवेटेड टै्रक का निर्माण

- अनवरगंज- मंधना रेल ट्रैक पर एलीवेटेड टै्रक या आरओबी को मंजूरी

- डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के निर्माण में तेजी को फंड की मंजूरी

- नई दिल्ली से हावड़ा के बीच ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए ट्रैक अपग्रेडेशन को मंजूरी

- कानपुर सेंट्रल स्टेशन के रिडेवपलमेंट प्रोजेक्ट के काम में तेजी

-जयपुरिया और दादानगर रेलवे क्रांसिंग पर आरओबी के निर्माण को मंजूरी

पब्लिक से बातचीत-

ट्रेनों में रिजर्वेशन आसानी से मिले इसके लिए बजट में कुछ इंतजाम किया जाए.इसके अलावा ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था ज्यादा पुख्ता हो इसकी व्यवस्था की जाए।

-

कानपुर सेंट्रल से हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई जैसे शहरों के लिए सीधी ट्रेनें नहीं है। बजट में इन शहरों के लिए भी ट्रेनें चलाए जाने की घोषणा हो।

-

तमाम सुधारों के बाद भी सर्दी के मौसम में ट्रेनों की लेटलतीफी बरकरार रहती है। ट्रेनें टाइम से चलें और टाइम से पहुंचाएं इसको लेकर ठोस कदम उठाए जाएं।

-

रेलवे माल गोदाम की हालत बेहद खराब है। जबकि माल ढुलाई से रेलवे को बड़ी इंकम होती है। बजट में इसके लिए भी इंतजाम हो.इसे बेहतर बनाया जाए।

-

------------------

Posted By: Inextlive