महिलाओं का सम्मान बचाएगा ऑपरेशन डिस्ट्रॉय

2019-04-13T06:00:02+05:30

- सोशल मीडिया पर रिस्ट्रिक्टेड कटेंट वायरल करने वालों पर होगी कार्रवाई, एडल्ट कटेंट को रिकवर करने के बाद पुलिस करेगी डिस्ट्रॉय

kanpur : अगर आपको सोशल मीडिया पर अश्लील मैटेरियल देखने, उसे फारवर्ड करने का शौक है तो थोड़ा संभलने की जरूरत है। पुलिस अब सोशल मीडिया पर अश्लीलता फैलाने वालों पर भी ऑपरेशन डिस्ट्रॉय से लगाम कसने की तैयारी कर चुकी है। इस संबंध में सभी थानों को दिशा निर्देश भी दिए जा चुके हैं। इस ऑपरेशन के तहत अभियान चला कर अश्लील मैटेरियल को जब्त करने के साथ ही उसे वायरल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रिकवर किया जाएगा मैटेरियल

एसपी साउथ रवीना त्यागी के अनुसार कई बार सोशल मीडिया पर वाइलेंट या एडल्ट वीडियो और कटेंट वाइरल कर दिया जाता है। जो एक माध्यम से दूसरे माध्यम में होते हुए तेजी से फैलता है। इसे रोकने के लिए ऑपरेशन डिस्ट्रॉय चलाया गया है। इसके तहत पुलिस इस तरह के कनटेंट को रिकवर कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल होने से रोकेगी।

डाउनलोडिंग पर औचक छापेमारी

उन्होंने बताया इस ऑपरेशन के तहत ऐसी शॉप्स पर भी औचक छापेमारी की जाएगी, जहां मोबाइल डाउनलोडिंग का काम किया जाता है। मुखबिर से मिलने वाली सूचना के आधार पर जांच में अगर रिस्ट्रिक्टेड कटेंट मिलता है तो उसे डिस्ट्रॉय करने के साथ ही शॉप्स ओनर्स के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

मजा बन न जाए सजा

अधिकारी के अनुसार ऑपरेशन डिस्ट्रॉय के तहत विमेन का सम्मान बचाना भी उद्देश्य है। उन्होंने बताया कई बार कुछ गलतियों के चलते उनके एडल्ट वीडियो या पिक्स एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल तक पहुंच जाते हैं। ऐसे में लोग उसे मौज मस्ती की सामग्री मान कर उसे वायरल करना शुरू कर देते हैं। इससे महिलाओं के सम्मान को ठेस पहुंचती है। इस ऑपरेशन का उद्देश्य महिलाओं का सम्मान बचाना भी है।

वर्जन

सोशल मीडिया पर वायरल हुए एडल्ट कनटेंट को रिकवर करना और उसे डिस्ट्रॉय करने के लिए ऑपरेशन डिस्ट्रॉय की शुरुआत की जा चुकी है। इस तहर के कनटेंट को वायरल करने में जिनका हाथ होगा उनको चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- रवीना त्यागी, एसपी साउथ

inextlive from Kanpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.