काशी के विशेषज्ञों के दल ने क्योटो के मेयर से की मुलाकात

VARANASI:

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में इंडो-जापान सहयोग प्रतिनिधिमंडल में शामिल काशी का विशेषज्ञ दल बुधवार को क्योटो पहुंचा। विभिन्न दर्शनीय स्थलों, बुनियादी सुविधाओं का हाल, मंदिरों आदि का न सिर्फ निरीक्षण किया बल्कि यह भी जाना कि कैसे किसी शहर का विकास संस्कृति, धरोहरों के संरक्षण के साथ भी हो सकता है। दल के सदस्य क्योटो के मेयर याकोहामा व डिप्टी मेयर से भी मिले और उन्हें पवित्र गंगाजल, रामनामी और सारनाथ का खाता भेंट किया। दल ने बुलेट ट्रेन से भी यात्रा की।

इसके पूर्व टोकियो में 'दो राष्ट्र, एक लक्ष्य' विषयक संगोष्ठी में भी काशी के दल ने शिरकत की। इसमें भारत में बुनियादी सुविधाओं में सुधार व व्यवसाय के विकास के जरिए दोनों देशों के रिश्तों की मजबूती पर जोर दिया गया। भारत के गौतम अडानी, पीएमओ में संयुक्त सचिव एके शर्मा व जापान के वित्त मंत्री तोशीहिरो निकाई व अन्य जापानी सांसद मौजूद थे।

ज्ञात हो कि काशी से गए विशेषज्ञ दल में शामिल हैं पंचगंगा फाउंडेशन के अध्यक्ष डा। हेमंत गुप्ता, आर्किटेक्ट ऋषभचंद जैन, हेल्थ केयर सेंटर प्रेन्योर व काशी तीर्थ सुधार ट्रस्ट के सदस्य मनोज शाह, रोहिताश्व वर्मा व संजय शुक्ला।

Posted By: Inextlive