बीएचयू में ट्रॉमा सेंटर का इनॉगरेशन करने के लिए 14 अक्टूबर को प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी के आने की खबर के बाद प्रशासन से लेकर नेता तक सभी फास्ट हो गए हैं। उनकी सिक्योरिटी की चाक-चौबंद व्यवस्था शुरू हो चुकी है तो सफाई पसंद पीएम साहब के लिए हर वो रोड-गली चमाचम की जा रही है, जिधर से उन्हें गुजरना है। कुल मिलाकर तैयारी पूरी दुरुस्त है। तो आइये देखते हैं पीएम के आने की खबर पर क्या-क्या तैयारियां की जा रही हैं? अंदर के पेज पर।

- PM नरेन्द्र मोदी के बनारस आगमन के मद्देनजर प्रशासन जुटा तैयारियों में

-शहर में स्ट्रीट लाइट से लेकर रोड को दुरुस्त करने का काम हुआ फास्ट

- BHU में ट्रॉमा सेंटर का करेंगे इनॉगरेशन, एलडी गेस्ट हाउस में रुकने की खबर

VARANASI: बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर की ओपनिंग के लिए पीएम मोदी के 14 अक्टूबर के प्रोग्राम को लेकर सिटी में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। शुक्रवार को जिले के आला अधिकारियों व बीएचयू के ऑफिसर्स की लखनऊ में सचिव संग बैठक हुई तो बनारस में भी पीएम के स्वागत क लिए सरकारी अमला फास्ट दिखा। स्ट्रीट लाइट से लेकर सड़कों को दुरुस्त करने का काम पूरे दिन चला तो बीएचयू में ट्रॉमा सेंटर की साज-सज्जा को भी अंतिम रूप देने में कारीगर जुटे रहे। बीएचयू एम्फीथिएटर ग्राउंड में पीएम के संबोधन को देखते हुए ग्राउंड के सारे गेट्स को आम पब्लिक के लिए बंद कर दिया गया है और मैदान में फोर्स तैनात कर दी गई है। लेकिन पीएम के मिनट टू मिनट प्रोग्राम का ब्यौरा प्रशासन के पास शुक्रवार की देर रात तक नहीं पहुंचा था।

दो दिन रुक सकते हैं PM

सूत्र बता रहे हैं कि पीएम को बनारस में दो दिनों तक रुकना है। सूत्रों की मानें तो पीएम को बीएचयू स्थित एलडी गेस्ट हाउस में ही स्टे करना है। इसे लेकर एलडी गेस्ट हाउस को पीएम के रहने लायक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस ओर आने वाले सभी रास्तों को एक-दो दिन में बंद किया जा सकता है।

आज आ सकती है SPG

ट्रॉमा सेंटर के इनॉगरेशन के बाद पीएम स्टूडेंट्स और बीएचयू कर्मियों को बीएचयू के एम्फीथिएटर ग्राउंट में सम्बोधित करेंगे। इसे देखते हुए बम और डॉग स्क्वॉड ने शुक्रवार को पूरे ग्राउंड की जांच की। पुलिस सूत्रों की मानें तो शनिवार को पीएम की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली एसपीजी भी आ जायेगी। पीएम मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर भी जा सकते हैं।

करेंगे गंगा किनारे सफाई

नरेन्द्र मोदी के पीएम बनने के बाद उनका बनारस का यह दूसरा दौरा होगा। काशी से ही उन्होंने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। पीएम अपने इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बनारस के किसी एक घाट पर सफाई करके लोगों से इस अभियान में जुड़ने की अपील भी करेंगे। इसके अलावा पीएम के गंगा स्नान करने की भी खबर है।

बनारसी स्वाद चखेंगे पीएम

नरेन्द्र मोदी बनारस के सांसद हैं और उनके आगमन को लेकर पूरा शहर तैयारी में जुटा है। हर ओर पीएम और अपने सांसद के आने की चर्चा जोरों पर हैं। सूत्र बता रहे हैं कि पीएम को बनारस में कुछ अलग स्वाद देने की तैयारी चल रही है। सूत्रों की मानें तो 14 अक्टूबर को ट्रॉमा सेंटर के इनॉगरेशन के बाद पीएम के लिए राजशाही लंच और डिनर की व्यवस्था है। वहीं डिनर में पीएम के लिए बनारसी खान पान की व्यवस्था की जा रही है। चूंकि पीएम को अगले दिन 15 अक्टूबर को भी बनारस में रुकना है, इसलिए सुबह नाश्ते में उनको कचौड़ी जलेबी और गर्मा-गर्म दूध परोसा जायेगा।

CM व राज्यपाल रहेंगे मौजूद

चौदह अक्टूबर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिनी वाराणसी दौरे को लेकर प्रशासनिक अधिकारी भी तैयारी में जुटे हैं। प्रधानमंत्री के साथ कई केंद्रीय मंत्रियों, अधिकारियों को भी आना है। इसे देखते हुए पुलिस प्रशासन सुरक्षा के बाबत कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। इसे लेकर गुरुवार को लखनऊ में मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बीएचयू में ट्रॉमा सेंटर के उद्घाटन व एम्फीथियेटर मैदान में पीएम के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर बनारस के आला-अधिकारियों संग मीटिंग की और उन्हें जरूरी आदेश दिए। इसमें फ्लीट, बैरिकेडिंग की व्यवस्था करने को कहा गया है। कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में चली बैठक में पीएम के साथ ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षव‌र्द्धन, केंद्रीय कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार संग संबंधित मंत्रालयों से जुड़े प्रशासनिक अफसरों की संभावित मौजूदगी के मद्देनजर तैयारी की रुपरेखा तैयार की गई। प्रदेश के गवर्नर राम नाइक और सीएम अखिलेश यादव इस कार्यक्रम में खास मेहमान होंगे।

ADG खुद करेंगे कैंप

पीएम के आगमन को देखते हुए एडीजी सिक्योरिटी गोपाल गुप्ता 12 अक्टूबर से ही यहां कैंप करेंगे व प्रधानमंत्री का कार्यक्रम समाप्त होने तक वे बनारस में रहेंगे। हालांकि, पीएम का मुख्य प्रोटोकॉल अभी वाराणसी नहीं आया है लेकिन इसके शनिवार तक आ जाने की संभावना है।

DM जुटे तैयारी में

डीएम प्रांजल यादव ने बताया कि पीएम मोदी के संभावित कार्यक्रम की अभी विस्तृत जानकारी पीएमओ से नहीं मिली है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पीएम के साथ आने वाले मंत्रियों, नेताओं और हेलीकॉप्टर, पायलट समेत अन्य लोगों के रुकने के इंतजाम किए जा रहे हैं।

ये होंगे इंतजाम

क्ब् व क्भ् अक्टूबर को बीएचयू समेत विभिन्न गेस्ट हाउसों व होटलों में इनके ठहरने के साथ ही आने-जाने के लिए वाहनों का इंतजाम, एम्बुलेंस, ब्लड ग्रुप वाहन, अतिरिक्त फोर्स वीवीआईपी व्यवस्था, मीडिया पास, बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के ठहरने, पीएम मोदी के विभिन्न कार्यक्रमों में पहुंचने समेत अन्य तैयारियों को मुकम्मल करने के लिए अफसरों की अलग-अलग टीम बनाई जायेगी।

Posted By: Inextlive