- 24 घंटे डॉक्टर्स की टीम कांवरिया शिविरों के पास रहेगी तैनात, पैरा मेडिकल स्टाफ और जीवन रक्षक दवाओं की भी होगी व्यवस्था

-सरकारी के साथ निजी हॉस्पिटल्स में बेड किये गये रिजर्व, सावन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारी

सावन में बाबा के भक्तों को कष्ट नहीं होगा। यदि उनको कोई स्वास्थ्य समस्या होती भी है तो तत्काल उसे मेडिकल टीम दूर करेगी। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारी कर ली है। बीमार कांवरियों को उन्हीं के कैंप में इलाज मिल जाएगा। डीएम सुरेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को कांवरियों के कैंप में स्वास्थ्य शिविर लगाने का निर्देश दिया है। इमरजेंसी के लिए सभी सरकारी एवं चिन्हित निजी हॉस्पिटल में एक-एक वार्ड रिजर्व किया गया है। इसके साथ ही कांवरिया शिविरों पर डॉक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ और जीवन रक्षक दवाओं की 24 घंटे उपलब्धता रहेगी।

एसीएमओ संभालेंगे कमान

अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहें इसके लिए वहां पर एंबुलेंस तैनात रहेंगे। सीएमओ ने एसएसपीजी, डीडीयू, लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल के प्रमुख चिकित्साधीक्षक को निर्देश दिया है कि सभी हॉस्पिटल्स में 30 बेड का एक वार्ड रिजर्व करें। इसके साथ ही 24 घंटे चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ और जीवन रक्षक औषधियों की उपलब्धता सुनिशिचित करें। इसके अलावा शहर के चिन्हित प्राइवेट हॉस्पिटल के संचालक एवं सचिव को भी 10 बेड का एक वार्ड रिजर्व करने को कहा गया है। इस पूरी व्यवस्था की निगरानी के लिए एसीएमओ डॉ। जंग बहादुर को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

एसएस हॉस्पिटल में रहेगी व्यवस्था

एसएस हास्पिटल, बीएचयू के चिकित्साधीक्षक को निर्देशित किया गया है कि सावन में पड़ने वाले प्रत्येक सोमवार को बीएचयू के विश्वनाथ मंदिर में 24 घंटे एंबुलेंस समेत चिकित्सकों, मेडिकल स्टाफ, आवश्यक उपकरणों एवं दवाओं समेत चिकित्सीय व्यवस्था रखी जाये।

स्टेशन से घाट तक होंगे एम्बुलेंस

कांवरियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 24 घंटे एक-एक 108 एंबुलेंस रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस अड्डा, गोदौलिया चौराहा, चितरंजन पार्क दशाश्वमेध में तैनात की जाएगी। वहीं शहर के विभिन्न स्थानों पर 24 घंटे चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे। चिकित्सा शिविर के लिए तीन शिफ्ट में एक-एक चिकित्साधिकारी एवं फार्मासिस्ट की तैनाती की जाएगी। इसके लिए लगभग 157 सरकारी चिकित्सकों एवं फार्मासिस्ट की ड्यूटी लगाई गई है।

----

30

बेड रिजर्व किये गये हैं मंडलीय, डीडीयू और एलबीएस हॉस्पिटल में

10

बेड रिजर्व किए गए हैं 6 प्राइवेट हॉस्पिटल में

05

बेड रिजर्व किए गए है नौ प्राइवेट हॉस्टिपल हॉस्पिटल में

सावन में होने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुये डीएम के आदेशानुसार विभाग ने तैयारी कर ली है। सभी हॉस्पिटल्स में वार्ड रिजर्व करने के साथ चिन्हित स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर लगाने की व्यवस्था की गई है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive