आज महाशिवरात्री के पर्व पर उसके कपाट खुलने की तारीख तय की जाएगी। ये तारीख मंदिर के पुजारी ब्राह्मण और वेदाचार्य पंचाग गणना के मुताबिक रखेंगे।

- ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में तय की जाएगी डेट, बद्री-केदार मंदिर समिति ने पूरी की तैयारियां

RUDRAPRAYAG: 12वें ज्योर्ति¨लग में शामिल भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि आज महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर ऊखीमठ के पंचगद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में तय की जाएगी। इसे लेकर बद्री-केदार मंदिर समिति ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी प्रक्रिया
विदित है कि हर वर्ष महाशिवरात्रि के पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है। इस वर्ष भी कपाट खुलने तिथि की घोषणा को लेकर बद्री-केदार मंदिर समिति की ओर से पंचगद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंडे को सुबह साढ़े आठ बजे पुजारी, ब्राह्मण, वेदाचार्य पंचाग गणना के अनुसार भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि निकालेंगे। इसके बाद बद्री-केदार मंदिर समिति, प्रशासन एवं हकूकधारियों की मौजूदगी में कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की जाएगी।
डोली प्रस्थान का समय भी होगा तय
इसमें डोली प्रस्थान का समय भी निश्चित किया जाएगा। मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ। हरीश गौड़ ने बताया कि भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस दौरान केदारनाथ के रावल भीमाशंकर ¨लग, मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल के साथ ही मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, कार्याधिकारी एनपी जमलोकी एवं स्थानीय लोग मौजूद रहेंगे।

Posted By: Inextlive