थर्सडे को केदारनाथ में कथित रूप से एक परिवार के साथ पुलिसकर्मी द्वारा किए गए मिसबिहेव पर सीएम ने सख्त रुख अपनाया है.

- केदारनाथ में यात्रियों के साथ मिसबिहेव पर सीएम सख्त

- सीएम ने डीएम रुद्रप्रयाग को दिए घटना की जांच कर कार्रवाई के निर्देश

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN: थर्सडे को केदारनाथ में कथित रूप से एक परिवार के साथ पुलिसकर्मी द्वारा किए गए मिसबिहेव पर सीएम ने सख्त रुख अपनाया है. सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने डीएम रुद्रप्रयाग को घटना की जांच के आदेश देते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. कहा कि केदारनाथ में इस वर्ष अब तक लाखों श्रद्धालु पहुंच चुके हैं, लेकिन कभी भी ऐसे शिकायतें सुनने को नहीं मिली.

डीएम ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व सीओ केदारनाथ को सौंपी जांच
डीएम रुद्रप्रयाग मंगेश घिल्डियाल द्वारा बताया गया है कि ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व सीओ केदारनाथ को संयुक्त रूप से जांच दे दी गई है. जिनके द्वारा सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से व अन्य लोगों से पूछताछ कर जांच की जाएगी. स्थानीय पुलिस द्वारा दी गई प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार 6 जून 2019 को केदारनाथ यात्रा पर आए एक व्यक्ति द्वारा वीडियो संदेश के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है कि वह और उसका परिवार जो कि भगवान केदारनाथ के दर्शनों के लिए आए हैं. उनके साथ वहां पर नियुक्त पुलिसकर्मियों द्वारा मारपीट व अभद्रता की गई है.

घटना की होगी विस्तृत जांच
बताया कि कुछ दिन पहले व्यवस्था की गई है कि मंदिर के गर्भगृह में बिना चक्कर लगाए ही श्रद्धालु बाहर आएंगे. इसके लिए मंदिर गर्भ गृह के अंदर महिला उपनिरीक्षक व महिला पुलिस कार्मिकों की तैनाती भी की गई है. कुछ लोगों को यह व्यवस्था उनके निजी स्वार्थ पूरे न होने के कारण सही नहीं लग रही है. डीएम रुद्रप्रयाग के अ नुसार घटनाक्रम को लेकर जांच अधिकारियों द्वारा कई चीजें स्पष्ट की जाएंगी. परिवार द्वारा अपने को एमपी के किसी वीआईपी का हवाला देकर मंदिर में जाने की जिद की गई. उनके द्वारा झूठ बोला गया कि साथ में अन्य बुजुर्ग लोग भी हैं. उनकी 14 साल की बालिका को उठाकर फेंका गया. परिवार द्वारा वहां पर तैनात पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की करते हुए अंदर जाने पर ड्यूटी पर तैनात एसआई उन्हें बाहर लेकर आए. बताया गया है कि प्रथम दृष्टया लगाए गए आरोपों की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन इसके बावजूद भी घटना की विस्तृत जांच की जा रही है.

Posted By: Ravi Pal