- कैबिनेट मिनिस्टर ने भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य का किया शिलान्यास

- कृष्णा नगर व एचएएल सबस्टेशन की खत्म हो जाएगी ओवरलोडिंग

KANPUR: लंबे समय से फाइलों में अटके अहिरवां केस्को सबस्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो गया। संडे को कैबिनेट सतीश महाना ने भूमिपूजन के साथ कार्य का शिलान्यास किया। 15 एमवीए का यह सबस्टेशन 8.33 करोड़ से बनाया जाएगा। इससे 8 हजार इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन जुड़ेंगे। इसका फायदा रिंग रोड कृष्णा नगर और एचएएल सबस्टेशन से जुड़े लोगों को भी होगा। ओवरलोडिंग खत्म होने से इन सबस्टेशन से होने वाले पॉवर कट और वोल्टेज प्रॉब्लम से भी लोगों को छुटकारा मिलेगा।

बिजली की आंखमिचौली से छुटकारा मिलेगा

अभी तक संजीव नगर, शिवशंकरपुरम, शिवपुरी, एयरफोर्स रोड, देवीगंज आदि मोहल्लों में एचएएल और रिंग रोड सबस्टेशन से सबस्टेशन से जुड़े थे। ओवरलोडिंग के अलावा कई किलोमीटर लंबी इलेक्ट्रिसिटी लाइन के कारण इन्हें पॉवर कट की समस्या से जूझना पड़ता था। अहिरवां में सबस्टेशन बन जाने से अब एक दर्जन मोहल्लों में रहने वाले 40 हजार से अधिक लोगों को बिजली की आंखमिचौली से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही अहिरवां सबस्टेशन से शिवपुरी, शिवशंकर पुर संजीव नगर आदि मोहल्ले जुड़ जाने से रिंग रोड कृष्णा नगर व एचएएल लेबर कालोनी सबस्टेशन की ओवरलोडिंग की समस्या भी खत्म हो जाएगा। इन सबस्टेशन में रहने वाले लोगों को पॉवर कट और वोल्टेज की समस्या से नहीं जूझना पडे़गा। भूमिपूजन के मौके पर केस्को के डायरेक्टर राधेश्याम यादव, एसई पीके सिंह, पीएटी मनीष गुप्ता आदि ऑफिसर मौजूद थे।

कैश कलेक्शन काउंटर भी होगा

अहिरवां में बनने वाले केस्को सबस्टेशन में कन्ट्रोल रूम के अलावा एसडीओ ऑफिस और कैश कलेक्शन सेंटर भी होगा। इससे हजारों लोगों को नए कनेक्शन, बिल सुधार और बिल जमा करने के लिए जाजमऊ डिवीजन ऑफिस की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

अहिरवां केस्को सबस्टेशन

क्षमता-- 15 एमवीए

खर्च- 8.33 करोड़

कनेक्शन जुड़ेंगे-- 8 हजार

डोमेस्टिक कनेक्शन- 7 हजार

कामार्शियल कनेक्शन- 800

स्माल पॉवर कनेक्शन-- 200

इन मोहल्लों का फायदा-- रामादेवी, एयरफोर्स रोड, देवीगंज, बीबीपुर, संजीव नगर, शिवशंकरपुरम, शिवपुरी जीटी रोड, अंबेडकर गांव, कुलगांव, रूमा गांव

Posted By: Inextlive