-सीनियर्स पर जुर्माने के बाद बढ़ी रैगिंग

-इसी शिकायत पर किया गया था छह को सस्पेंड

sunil.yadav@inext.co.in

LUCKNOW: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में मेडिकोज ने सीनियर्स पर कार्रवाई के बाद रैगिंग की घटनाएं और अधिक बढ़ने का आरोप लगाया है। यूजीसी की एंटी रैगिंग सेल में की गई शिकायत में मेडिकोज ने कहा था कि सीनियर फोन कॉल और वाट्स एप का प्रयोग कर रैगिंग करते हैं। सीनियर्स से बातचीत के दौरान हिंदी शब्द बोलना भी गुनाह है। शायद रैगिंग की बढ़ी घटनाओं के कारण ही केजीएमयू के प्रॉक्टर ने छह छात्रों के नाम आने पर उन्हें तुरंत से सस्पेंड करके हॉस्टल से बाहर करने के आदेश दिए हैं।

करते हैं गालीगलौज

चक्रवर्ती हॉस्टल से शिकायत करने वाले मेडिकोज ने बताया कि सीनियर्स के पूरे बैच पर रैगिंग करने के कारण केजीएमयू प्रशासन ने एक एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया था, लेकिन इसके बाद रैगिंग की घटनाएं और अधिक बढ़ गई। सीनियर देर रात में कॉल करते हैं और कई कई बार ये कॉल एक घंटे या अधिक तक चलती है। यदि फोन स्विच ऑफ किया तो दूसरे के नंबर पर कॉल करके गाली देते हैं। कई बार वीडियो कॉल करके गलत एक्शन करने आदेश दिए जाते हैं। मेडिकोज ने बताया कि इसकी जानकारी हॉस्टल के कर्मचारियों को है लेकिन कोई एक्शन नहीं लेता। फ‌र्स्ट इयर के छात्रों को छह बटन वाला अप्रेन पहनने को विवश किया जाता है।

कक्ष पिता को कॉल करने का दबाव

मेडिकोज ने बताया कि सभी जूनियर्स से कहा गया है कि वे कक्ष पिता (पिछले साल उनके कमरे में रहने वाले छात्र) और अपने जोन के स्टूडेंट्स को फोन करके अपनी जानकारी दें। सीनियर्स ने धमकी दी है कि यदि किसी ने सीनियर्स के नाम बताए तो वे फ्रेशर्स पार्टी की तैयारी के दौरान उनकी रैगिंग करेंगे और इसका अंजाम भुगतान होगा।

नहीं कर पा रहे पढ़ाई

मेडिकोज ने बताया कि इसके कारण वे पढ़ाई नहीं कर पा रहे। रात रात भर कॉल्स अटेंड करने के कारण उनकी नींद पूरी नहीं होती। इसका विपरीत असर पढ़ाई पर पड़ रहा है। मेडिकोज ने कहा है कि सीनियर्स पर बहुत सख्त एक्शन होना चाहिए ताकि वे दोबारा किसी जूनियर की रैगिंग न कर सकें। स्टूडेंट्स ने बताया कि यदि कोई रैगिंग के बारे में पूछेगा तो वे एक शब्द भी सीनियर्स के डर के मारे नहीं बोलेंगे।

थर्ड, फोर्थ ईयर वाले करते हैं रैगिंग

माना जाता है कि रैगिंग सिर्फ इमीडिएट सीनियर ही करते हैं, लेकिन केजीएमयू में ऐसा नहीं है। मेडिकोज ने बताया कि थर्ड और फोर्थ ईयर वाले सीनियर भी बाल छोटे करने, नजरे झुकाकर रखने और तीन नंबरी करने की हिदायत देते हैं।

कोट-

रैगिंग की शिकायत मिलने पर छह को सस्पेंड किया गया था। जांच की जा रही है, रिपोर्ट मिलने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

प्रो। आरएएस कुशवाहा, चीफ प्रॉक्टर, केजीएमयू

Posted By: Inextlive