-केजीएमयू में डॉक्टर्स से लेकर कर्मचारियों तक के बड़ी संख्या में पद खाली

LUCKNOW: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में बड़ी संख्या में विभिन्न संवर्गो के पद खाली हैं। जिससे इलाज से लेकर रिसर्च और टीचिंग तक में भी दिक्कतें आ रही हैं। इनमें से ज्यादातर पदों पर भर्ती के लिए केजीएमयू प्रशासन ने शासन को प्रस्ताव भेजा है लेकिन अब तक शासन से भर्ती की अनुमति नहीं मिली।

इनके विज्ञापन निकाले

केजीएमयू में विभिन्न विभागों में टीचर्स के करीब 200 पद खाली हैं। जबकि कुल सृजित पद 654 हैं जिनमें से 454 ही भरे हैं। केजीएमयू प्रशासन ने पिछले माह 150 पदों के लिए विज्ञापन निकाला था। इसके बाद भी करीब चार दर्जन पद खाली रह जाएंगे। विभिन्न कारणों से इनके विज्ञापन नहीं निकाले जा सके। इनमें से कुछ ऐसे हैं जिनमें शासन ने अनुमति मिलने में देरी हुई है।

जल्द नहीं भर सकेंगे पद

करीब दो वर्ष पूर्व केजीएमयू में सभी शैक्षणिक व गैरशैक्षणिक कर्मचारियों की सैलरी, वेतनमान और भत्ते एसजीपीजीआई के बराबर करने के आदेश हुए थे। लेकिन केजीएमयू प्रशासन और शासन के अधिकारियों की लापरवाही के कारण यह संभव न हो सका। जब तक ये सभी गैर शैक्षणिक कर्मचारियों को एसजीपीजीआई के समान भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक, तकनीकी अर्हता, भर्ती की विधि, काय, समान वेतन भत्ते और अन्य सुविधाएं केजीएमयू के अधिनियम और परिनियमावली में संशोधन नहीं हो जाता, इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु कर पाना भी संभव नहीं है।

रेजीडेंट्स ने दी चेतावनी

केजीएमयू के कर्मचारियों और टीचर्स के लिए भले ही पीजीआई के समान वेतनमान लागू हो गया हो लेकिन रेजीडेंट डॉक्टर्स को इसमें शामिल नहीं किया गया। रेजीडेंट डॉक्टर्स का मानना है कि केजीएमयू प्रशासन ने जानबूझकर उनके वेतनमान बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को नहीं भेजा। जिससे उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सका। यही नहीं रेजीडेंट डॉक्टर्स को सातवें वेतनमान का भी लाभ नहीं दिया गया। जिसको लेकर पिछले हफ्ते रेजीडेंट डॉक्टर्स ने केजीएमयू के वीसी प्रो। एमएलबी भट्ट से मुलाकात अपनी मांगे रखीं। रेजीडेंट का कहना है कि उनकी मांगे पूरी न की गई तो आंदोलन होगा।

आए दिन हो रही दिक्कतें

डॉक्टर्स की कमी के कारण आए दिन ट्रॉमा से लेकर विभिन्न विभागों में मरीजों को परेशानी हो रही है। डॉक्टर्स मरीजों की संख्या के बोझ तले दबे हैं। जिससे आए दिन ट्रॉमा सेंटर और गांधी वार्ड, क्वीनमेरी में तीमारदार और डॉक्टर्स में झगड़ा होता है।

बाक्स

बड़ी संख्या में पद खाली

पोस्ट-- सृजित पद--भरे पद--खाली पद

टीचर्स- 654--454--200

सीनियर रेजीडेंट- 42--38--04

जेआर--257--222--35

गैर शैक्षणिक--4484--2550--1934

आउटसोर्सिग--331--331--0

Posted By: Inextlive