RANCHI: मोरहाबादी मैदान में लगे राष्ट्रीय सरस सह खादी महोत्सव में सिर्फ एंट्री टिकट बेचकर खादी बोर्ड ने 75 लाख रुपए कमाए। मेला में एंट्री टिकट 10 रुपए का रखा गया था। 20 दिसंबर से चल रहे इस मेले का समापन रविवार को हुआ। मौके पर चीफ गेस्ट गवर्नर द्रौपदी मुर्मू मौजूद थीं.झारखंड खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने बताया कि करीब साढ़े सात लाख लोग मेला घूमने आए। रांचीआइट्स के घूमने व खरीदारी करने के लिए यह मेला 18 दिनों तक हॉट डेस्टिनेशन बना रहा।

25 करोड़ का हुआ कारोबार

18 दिन चले इस मेले में करीब 25 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ। बीस दिसंबर से मेला लगा है और छह जनवरी को राज्यपाल के हाथों इसका समापन हुआ। मेले में करीब 15 सौ स्टाल लगाए गए थे। कश्मीर से लेकर मेघालय तक के स्टाल यहां लगाए गए थे। कश्मीरी तसर से लेकर भागलपुरी सिल्क, कुचाई सिल्क आदि की साडि़यां, मोदी बंडी और खादी के सूती कपड़े खूब बिके। राज्य की 18 खादी की संस्थाओं के अलावा देश भर से आए खादी और सरस के स्टालों पर लोगों की भीड़ रही।

राज्य के लोगों का भी स्टॉल

इस मेले में रांची, गुमला, पलामू, लोहरदगा, चाईबासा आदि इलाकों से महिला समूह ने अपने स्टॉल लगाए। इन सभी लोगों को नि:शुल्क स्टाल दिया गया था। सहारनपुर के झूले और सोफ ा समेत लकड़ी के आइटम आए हुए थे। इस मेले में 15 हजार से 20 हजार में झूले मिल रहे थे। इसके अलावा डाइनिंग टेबल, कुर्सी, आरामदायक कुर्सी, सोफ ा आदि भी बिक रहे थे। डिजाइनदार टेबल और गमलों का स्टैंड भी लकड़ी और लोहे से बना मिला। सोफ ा और बेड की लोगों ने खरीदारी की।

भाए राजस्थान के जूते

इस मेला में राजस्थान के जूते भी खूब पसंद किए गए। राजस्थान के जयपुर जिले में उदयपुरिया गांव का जूता का स्टॉल लगाया गया। राजस्थान के पारंपरिक जूते लेकर आए थे। पुरुष, महिला और बच्चियों के लिए खास रंग-बिरंगी लहरिया जूती मेले में खूब बिकी।

आंवला के सामान बिके

इस मेला में स्वाद में लाजवाब आंवले के लड्डू और इससे बना समान लोगों ने खूब पसंद किए। यहां प्रतापगढ़ का मुरब्बा का स्टॉल भी लगा था। प्रतापगढ़ आंवले को लेकर प्रसिद्ध है। मेले में काफ लोग इसे पसंद कर रहे थे। आंवला जूस, आंवला कैंडी से लेकर आंवले का लड्डू भी लोगों ने खूब पसंद किया।

वर्जन

20 दिसंबर से छह जनवरी तक मोरहाबादी में राष्ट्रीय सरस मेला का आयोजन किया गया। इस दौरान पूरे देश के लोगों ने अलग-अलग सामानों के स्टॉल लगाए। 18 दिन तक चले इस मेले में करीब साढे़ सात लाख लोग घूमने आए।

-संजय सेठ, अध्यक्ष, खादी बोर्ड, झारखंड

Posted By: Inextlive