-रोग पर काबू पाने को चलेगा अभियान

-स्वास्थ्य विभाग शुरू करने जा रहा है मिशन-2020

-26 नवम्बर से पांच हफ्ते का चलेगा विशेष महा अभियान

स्वास्थ्य विभाग ने खसरा और रूबेला को पूरी तरह से खत्म करने की ठान ली है। इसके लिए मिशन-2020 का प्लान तैयार किया है। योजना के तहत पांच सप्ताह का महाभियान चलाकर हर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही विभाग का जन जागरुकता पर भी विशेष फोकस होगा। 26 नवम्बर से शुरू हो रहे इस अभियान होगा के पहले चरण में सरकारी व प्राइवेट स्कूलों और मदरसों में टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में समुदाय आधारित क्षेत्रों में टीकाकरण और आखिरी में छूटे हुए बच्चों के लिए टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जाएगा।

डब्ल्यूएचओ का मिला सहयोग

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोग से चलने वाले इस अभियान में इस बार बच्चों को दो अलग-अलग के बजाय एक ही एमआर वैक्सीन लगायी जाएगी, जो कि बच्चों का खसरा और रूबेला दोनों बिमारियों से बचाव करेगी। खास बात ये भी है कि इस तरह का अभियान इन दोनों बिमारियों के पूरी तरह से खात्मे में सहायक सिद्ध होगा। 40 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के तहत नौ माह से 15 साल तक के बच्चों का एमआर टीकाकरण होगा। इसके लिए कक्षा-10 तक के बच्चों को टारगेट किया जा रहा है। इससे जिले के करीब 80 फीसदी बच्चों का टीकाकरण पूरा किया जा सकेगा। इसके अलावा अन्य बच्चों तक पहुंचने के लिए समुदाय के बीच टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा। यह अभियान तब तक चलता रहेगा जब तक की 100 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण न हो जाए। इस योजना को लेकर खाका तैयार कर लिया गया है।

डिपार्टमेंट ने खसरा और रूबेला जैसी बीमारी को जड़ से खत्म करने महा अभियान चलाने की योजना तैयार की है। इसके लिए 2020 तक की डेडलाइन तय किया गया है।

डॉ। वीएस राय,

एसीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Posted By: Inextlive