RANCHI : खूंटी पुलिस ने गुप्त सूचना मिलने के बाद मुरहू थाना एरिया के बिंदा गांव के पास छापेमारी कर इंडियन आर्मी के फ्म् जैकेट बरामद किए हैं। पीएलएफआई के एरिया कमांडर जिदन गुडि़या के पास सभी जैकेट को भेजा जाना था। जैकेट कहां से आया और किसने लाया, इसकी जांच पुलिस कर रही है। जिले के एसपी सुदर्शन प्रसाद मंडल ने आर्मी के जैकेट बरामद किए जाने के मामले की पुष्टि कर दी है।

चुनाव में हिंसा का था प्लान

पीएलएफआई का खूंटी, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा और लातेहार में वर्चस्व है। इन जिलों में स्थित विधानसभा सीटों के लिए शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए बड़ी संख्या में नागालैंड समेत दूसरे राज्यों से पुलिस के जवान आ रहे हैं। ऐसे में इन जवानों को धोखा देने के लिए ही पीएलएफआई ने आर्मी के जैकेट को इस्तेमाल करने का प्लान किया था, ताकि चुनाव को डिस्टर्ब कर सकें। आर्मी के जैकेट को पहनकर पीएलएफआई नक्सली हिंसक गतिविधि को अंजाम देने की फिराक में थे।

मतदाताओं को डराना मकसद तो नहीं

पुलिस ने आशंका जाहिर है कि चुनाव में अपने पसंदीदा उम्मीदवार को मदद पहुंचाने के लिए पीएलएफआई अभी से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी है। आर्मी के जैकेट कहीं न कहीं इसी कड़ी का एक हिस्सा है। पीएलएफआई नक्सलियों का मकसद जैकेट का इस्तेमाल कर मतदाताओं का डराना भी हो सकता है। इसके अलावा पुलिस यह भी मानकर चल रही है कि चुनाव के पहले वैसे क्षेत्रों में जहां दूसरे उम्मीदवार ज्यादा प्रभावी हैं, उन्हें डिस्टर्ब करने के लिए आर्मी के वेश में नक्सली घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं, ताकि किसी को यह नहीं अहसास हो कि पीएलएफआई के उग्रवादियों ने घटनाओं को अंजाम दिया है।

रांची से आर्मी जैकेट की सप्लाई

इंडियन आर्मी के बरामद किए गए जैकेट पर गणेश आर्मी का जिक्र है। इसे लेकर खूंटी पुलिस की टीम रांची पहुंची है। खूंटी जिले के एसपी सुदर्शन प्रसाद मंडल ने इस मामले को लेकर रांची के पुलिस अधिकारियों से भी बात की है। पुलिस यह भी आशंका जता रही है कि रांची में ऐसे कई सप्लायर हैं, जो आर्मी और पुलिस को जैकेट और ड्रेस की सप्लाई करते हैं।

Posted By: Inextlive