ह्यड्डठ्ठड्डद्व.ह्यद्बठ्ठद्दद्ध@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: शहर में अपहरण की घटनाएं साल दर साल बढ़ी हैं. बढ़ती अपहरण की घटनाओं की वजह से सिटी के लोगों में डर का माहौल है. अपहरणकर्ताओं पर नकेल कसने में पुलिस विफल साबित हो रही है, जिससे वे ऐसी घटनाओं का अंजाम दे रहे हैं. इस साल तीन महीनों में 34 अपहरण घटनाएं शहर में घटित हो गईं. शनिवार को न्यू बस्ती सहदेव बागान की एक युवती का अपहरण जुगसलाई थाना अंतर्गत फाटक गोलचक्कर के पास से कर लिया गया. अप्रैल में ही एक तरफा प्यार के चक्कर में शंकासाई के कर्मा शर्मा ने लड़की के भाई का अपहरण कर लिया था और फोन कर उसकी बहन की शादी उससे करा देने की धमकी दी. फरवरी में चार युवकों ने एक छात्रा को अगवा किया. फिर डिमना लेक इलाके के सुनसान घर में ले गए, तथा डरा धमकाकर रेप करने की कोशिश की. छात्रा मुंह ना खोले इसके लिए उसे डराया धमकाया. इतना ही नहीं बदमाशों ने उस वीडियो को वायरल भी कर दिया.

अपहरण के कारण

शहर में अपहरण के ज्यादातर केस में आरोपी एक तरफा प्रेम, फिरोती, आपसी विवाद, जमीन विवाद, बेरोजगारी, पैसे की कमी, अवैध संबंध के कारण अपहरण जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. अपहरण के बाद कुछ केसों में अपहरणकर्ता अपहरण किए गए शख्स को मौत के घाट भी उतार देते हैं. कुछ लोगों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से अपहरण जैसी वारदात को अंजाम दे रहे हैं.

हाल की कुछ वारदातें

4 मई 2019 - न्यू बस्ती सहदेव बागान की एक युवती का अपहरण जुगसलाई थाना अंतर्गत फाटक गोलचक्कर के पास से किया गया.

8 अप्रैल 2019 - कदमा थाना क्षेत्र के गंगोत्री कॉम्पलेक्स नंबर 202 के रहने वाले सोमेंद्र सान्याल के 17 वर्षीय बेटा शीसेंदु सान्याल का अपहरण 8 अप्रैल को हो गया. घटना के दिन वह घर से सुबह 5. 30 बजे स्कूल जाने के लिए निकला था.

13 अप्रैल 2019 - एक तरफा प्यार के चक्कर में शंकासाई के कर्मा शर्मा ने लड़की के भाई का अपहरण कर लिया.

25 मार्च 2019 -गोलमुरी टुइलाडुंगरी की रहने वाली एक 13 साल की नाबालिग किशोरी का अपहरण कर लिया गया.

20 मार्च 2019 -जगन्नाथपुर की रहने वाली लक्ष्मी कालिंडिया के 10 साल के बेटे का अपराधियों ने अपहरण कर लिया.

14 फरवरी 2019 -चार युवकों ने एक छात्रा को अगवा किया और डिमना लेक इलाके में रेप की कोशिश की.

आंकड़ों की गवाही

साल अपहरण

2019 ( मार्च तक) - 34

2018 -77

2017 -69

फिलहाल शहर में क्राइम पूरे कंट्रोल में है. अपहरण की बड़ी घटना नहीं हो रही है, जो घटनाएं हो रही हैं उसे तुरंत सॉल्व कर दिया जा रहा है और पीडि़त को अपहरणकर्ताओं के बीच से घटना के बाद तुरंत छुड़ा दिया जाता है. अपहरणकर्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है.

अनूप बिरथरे, एसएसपी, जमशेदपुर

Posted By: Kishor Kumar