मंडलीय विभाग की जांच रिपोर्ट से हुआ खुलासा

कोटेदार नहीं कर रहे खाद्यान्न की आपूर्ति, रिका‌र्ड्स में भी मिली गड़बड़ी

Meerut . प्राइमरी स्कूलों में मिड -डे मील का वितरण बंद हो गया है. स्कूल खुले कई दिन हो गए हैं लेकिन तमाम स्कूलों ने मिड-डे मील बांटने की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं की है. मंडलीय समन्वयक की ओर से हुई गोपनीय जांच में इस बात का खुलासा हुआ है. जांच रिपोर्ट के बाद बेसिक शिक्षा विभाग को नोटिस जारी कर जिम्मेदारों से स्पष्टीकरण मांगा गया है.

यह है स्थिति

मंडलीय समंवयक की ओर से दी गई जांच रिपोर्ट के अनुसार कई स्कूलों में मिड-डे मील की स्थिति गंभीर मिली हैं. कोटेदार के पास पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न होने के बाद भी स्कूलों में मिड-डे मील नहीं बांटा जा रहा है. जबकि जांच में सामने आया है कि कोटेदार के पास पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध है. वहीं पांची, नरहेड़ा के स्कूलों में ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर की लापरवाही सामने आई है. जांच के अनुसार कोटेदार के पास करीब 1000 किलो खाद्यान्न उपलब्ध है लेकिन बच्चों को वितरित नहीं किया जा रहा है.

रिकार्ड में भी गड़बड़ी

स्कूलों की जांच में रिकार्ड में भी गड़बड़ी पाई गई है. नरहेड़ा प्राइमरी स्कूल में 2017 से रिकार्डो में गड़बड़ी मिली है. जुलाई 2017 की पंजिका में राइट पेज में धनराशि कॉलम भरा ही नहीं गया है. इसके अलावा आगे के वर्ष में भी इसी तरह की गड़बड़ी पाई गई है. जिसकी वजह से सही स्थिति की जानकारी नहीं हो पा रही है.

कम मिले स्टूडेंट्स

स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति में भी झोल पाया गया हैं. एनरोलमेंट के हिसाब से स्कूल में बच्चे मौजूद नहीं मिले. पांची स्कूल में क्लास 1 में 5, क्लास 2 में 5, क्लास 3 में 7, क्लास 4 में 4 बच्चे ही उपस्थित मिले.

---------------------

स्कूलों में मिड-डे मील की स्थिति पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट तलब की गई है. जिसमें बीईओ समेत स्कूलों से भी कारण बताओ नोटिस की मांग की गई है. इसके बाद अन्य स्कूलों में भी जल्द जांच कराई जाएगी.

डॉ. अशोक कुमार सिंह, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक, मेरठ मंडल

Posted By: Lekhchand Singh