सूरजकुंड स्थित राजकीय बाल गृह में हुआ अजब-गजब खुलासा

जानकारी पर एडीएम ने होमगार्ड अधिकारी को दिए होमगार्ड हटाने के निर्देश

Meerut। होमगार्ड बच्चों का सलाद खा जाता है। खाना खाने के लिए सबसे आगे रहता है और क्रियाकलाप भी सही नहीं हैं। निरीक्षण के दौरान सूरजकुंड स्थित राजकीय बाल संरक्षण गृह के बच्चों ने एडीएम सिटी मुकेश चंद्र से होमगार्ड की शिकायत की। एडीएम ने तत्काल होमगार्ड को हटाकर दूसरे होमगार्ड की तैनाती के निर्देश दिए।

अजब-गजब खुलासा

मेरठ के सरकारी शेल्टर्स में निगरानी के लिए होमगार्ड्स की तैनाती की गई है। यह होमगार्ड परिसर की निगरानी के साथ-साथ आने-जाने वालों पर भी नजर रखते हैं। हालांकि होमगार्ड्स का शेल्टर्स में प्रवेश निषिद्ध होता है। किंतु मेरठ में स्थिति उलट है, यहां बाल संप्रेक्षण गृह, बाल संरक्षण गृह और नारी निकेतन में तैनात होमगार्ड्स का परिसर में न सिर्फ आना-जाना है बल्कि वे विभिन्न गतिविधियों में भी शामिल रहते हैं। ज्यादातर होमगार्ड्स इन्हीं शेल्टर्स में भोजन करते हैं। मंगलवार को निरीक्षण के दौरान एक अजब-गजब खुलासा सूरजकुंड स्थित बाल संरक्षण गृह के बच्चों ने किया। बच्चों का कहना है होमगार्ड उनका सलाद खा जाता है और खाना भी उनसे पहले खा लेता है।

ड्रेस में नहीं रहते

परिसर में तैनात प्रोबेशन विभाग के स्टाफ का कहना है कि होमगार्ड ड्रेस में नहीं रहते। वहीं निरीक्षण के दौरान एडीएम सिटी को भी होमगार्ड बेहद लापरवाह नजर आए, उनकी ड्रेस भी दुरुस्त नहीं थी। इस पर भड़के एडीएम सिटी ने होमगार्ड को कड़ी फटकार लगाई और होमगार्ड अधिकारी को मंगलवार तलब कर प्रोबेशन विभाग के शेल्टर्स में प्रशिक्षित, पढ़े-लिखे और सभ्य होमगार्ड की तैनाती के निर्देश दिए हैं।

निरीक्षण के दौरान होमगार्ड वेल ड्रेस में नहीं मिले तो वहीं कुछ बच्चों ने भी होमगार्ड की शिकायत की है। संबंधित को निर्देश दिए गए हैं कि वे शिक्षित और सभ्य होमगार्ड की तैनाती प्रोबेशन विभाग के शेल्टर्स में करें।

मुकेश चंद्र, एडीएम सिटी, मेरठ

Posted By: Inextlive