महानगर के अकबर नगर पार्ट टू इलाके में पड़ोस में रहने वाले नाबालिग ने पांच साल की बच्ची की गला दबाकर हत्या कर दी.

- दो दिन से लापता थी बच्ची, रविवार सुबह मिली बोरे में बंद डेडबॉडी

- बच्ची के दांत से काटने पर नाबालिग ने गला दबाकर की हत्या

- कुल्हाड़ी से गर्दन पर किया वार, पिता और भाई पर सबूत मिटाने का आरोप

- पांच घंटे तक फैजाबाद रोड जाम, पुलिस पर कई राउंड पथराव, लाठी चार्ज

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : महानगर के अकबर नगर पार्ट टू इलाके में पड़ोस में रहने वाले नाबालिग ने पांच साल की बच्ची की गला दबाकर हत्या कर दी। शव के टुकड़े करने के लिए गर्दन पर कुल्हाड़ी से वार भी किया। बाद में पिता और भाइयों के साथ बच्ची की लाश बोरे में बंद कर कुकरैल नाले में फेंक दी। दो दिन से लापता बच्ची की लाश मिलने के बाद स्थानीय लोगों का आक्रोश पुलिस पर फूट पड़ा। उन्होंने फैजाबाद रोड को पांच घंटे तक जाम कर दिया और दो बार पुलिस पर पथराव किया जिससे कई पुलिसकर्मियों के साथ एक बुजुर्ग महिला घायल हो गई। पुलिस ने नाबालिग आरोपी के अलावा उसके पिता और दो भाइयों को गिरफ्तार कर लिया है।

दो दिन से लापता थी मासूम
महानगर स्थित अकबर नगर पार्ट टू में झोपड़ी लगाकर रहने वाला मेराज कबाड़ का काम करता है। उसके परिवार में पत्नी अफशरून और दो बेटे और एक बेटी है। बेटी अर्शी (5) की शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे घर के बाहर खेलते हुए रहस्यमय हालत में गायब हो गई थी। काफी देर तक उसका कुछ पता नहीं चला तो परिवार वालों ने उसकी तलाश शुरू की। देर शाम तक बच्ची का पता न चलने पर पिता मेराज ने आशंका जताते हुए महानगर थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

पड़ोसी पर था शक, गायब होने पर गहराया
बच्ची अर्शी के परिजन के साथ पुलिस भी उसकी तलाश कर रहे थे। इसी दौरान मेराज के पड़ोस में रहने वाले मजदूरी करने वाले ननके का छोटा बेटा भी गायब हो गया। परिजनों ने उसके ऊपर शक जताया। स्थानीय लोगों ने बताया कि ननके के परिवार में कोई महिला नहीं है वह तीन बेटों के साथ रहता है। छोटे बेटे की उम्र 16 साल है और वह नशे का आदी है। वह अक्सर बच्ची के साथ खेलता था, लेकिन उसके अचानक गायब होने पर पुलिस को भी शक गहराने लगा।

कबूली गला दबाकर हत्या की बात
24 घंटे की तलाश के बाद भी बच्ची का पता न चलने पर महानगर पुलिस ने ननके और उसके दोनों बेटे दीपक व दुर्गेश को हिरासत में ले लिया। ननके बहराईच का रहने वाला है और बच्ची की तलाश में एक वहां भी गई थी। पुलिस नाबालिग बेटे की तलाश कर रही थी और शानिवार शाम पुलिस ने उसे भी पकड़ लिया। पूछताछ में कबूल किया तो अर्शी की हत्या की और लाश बोरे में बंद कर कुकरैल नाले में फेंक दी।

कुल्हाड़ी से किया था गर्दन पर वार
द्यसीओ महानगर संतोष सिंह ने बताया कि पूछताछ में बताया कि गला दबाने के बाद उसने अर्शी के गर्दन पर कुल्हाड़ी से वार भी किया था। जिससे उसकी गर्दन आधी कट गई थी। नाबालिग बेटे के हत्या की वारदात को अंजाम देने के बाद उसके पिता और भाइयों ने घर में फैले खून को मिटाने का भी प्रयास किया था। अर्शी की डेडाबॉडी को बोरे में बंद कर कुकरैल नाले के पिलर नंबर 9 के पास ले जाकर फेंक दिया। पुलिस ने उनकी निशानदेही पर ननके के घर से वह कुल्हाड़ी भी बरामद कर ली।

रात भर तलाशते रहे डेडबॉडी
शनिवार देर रात बच्ची के हत्या की खबर पूरे इलाके में फैल गई। महानगर पुलिस के साथ इलाके के लोग भी कुकरैल नाले में बच्ची की तलाश कर रहे थे। देर रात बच्ची की डेडबॉडी नहीं मिली। सुबह दस बजे से आक्रोशित लोगों का गुस्सा उबाल मारता रहा। जिसके चलते सुबह 11 बजे उन्हें पहले बादशाह नगर रेलवे स्टेशन से कुकरैल बंधे तक जाने वाली रोड को जाम करने का प्रयास किया। जिसकी सूचना पर टीजी इलाके के सभी थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई।

बॉडी मिलने पर फूटा आक्रोशद्य
सुबह करीब 11.30 बजे पुलिस की डॉग स्कवायड टीम बच्ची की डेडबॉडी की तलाश करते हुए कुकरैल बंधे के पिलर नंबर 9 पर पहुंची। नाले में एक बोरी मिली जिसमें बच्ची की लाश बंद थी। दो दिन से पानी में पड़ी होने के चलते वह फूल गई थी। पुलिस ने बोरी में बंद बॉडी को नाले से निकाला। इधर, बच्ची की डेडबॉडी मिलने की सूचना पर अकबर नगर में रहने वाले सैकड़ों लोग मौके पर पहुंच गए।

पुलिस से छीनी बच्ची की डेडबॉडी
महानगर पुलिस ने नाले में डेडबॉडी निकला पोस्टमार्टम भेजने के लिए पुलिस जीप में रखी थी कि अचानक आक्रोशित लोगों का गुस्सा भड़क गया। महानगर पुलिस की जीप पर आक्रोशित लोगों ने हमला कर पथराव शुरु कर दिया। गाड़ी में पथराव कर उसमें रखी बच्ची की डेडबॉडी पुलिस से छीनकर भाग निकले।

पांच घंटे तक जाम, जमकर पथराव
आक्रोशित भीड़ बच्ची की डेडबॉडी लेकर फैजाबाद रोड पर पहुंची और शव रखकर जाम लगा दिया। पांच घंटे तक हंगामा और बवाल के बीच कई बार आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। जिससे एसपी पूर्वी सर्वेश मिश्र, एसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी, सीओ कैसरबाग अमित राय, सीओ अलीगंज दीपक कुमार सिंह, सीओ हजरतगंज अभय मिश्र समेत कई पुलिस कर्मी घायल हो गए। पथराव के दौरान नसीमूल नाम की महिला की सिर पर पत्थर लगने से गंभीर रुप से घायल हो गई।

पथराव और जाम से बेहाल रहा एरिया
बादशाहनगर रेलवे स्टेशन से कुकरैल बंदे तक करीब पौन किमी का एरिया पांच घंटे तक प्रभावित रहा। आक्रोशित लोगों ने कई राउंड पथराव और कई गाडि़यों में तोड़ फोड़ की। हालत इस कदर बेकाबू हो गए कि पुलिस को टियर गैस की दागने की नौबत आ गई, लेकिन पुलिस कर्मियों ने पथराव का जवाब पथराव से दिया। जिससे भगदड़ मच गई। इसके बाद लाठी फटकर पुलिस ने हंगामा करने वाले लोगों को खदेड़ दिया।

दांत काटने पर गला दबाया था
एसपी टीजी हरेंद्र कुमार ने बताया कि बच्ची के पड़ोस में रहने वाले ननके का नाबालिग बेटा बच्ची को अक्सर खिलाता था। शुक्रवार को भी वह बच्ची के साथ खेल रहा था अचानक बच्ची ने उसके हाथ में दांत से काट लिया। गुस्से में उसने आपा खो दिया और बच्ची का गला दबाकर उसे मार दिया। मारने के बाद उसकी बॉडी अपने घर ले गया और इसकी जानकारी परिजनों को दी।

जरा सी चूक और हो सकता था बड़ा हादसा
बच्ची की डेडबॉडी मिलने की सूचना पर सैकड़ों लोग कुकरैल नाले के पिलर नंबर 9 की तरफ भागे। कुकरैल नाले से रेलवे पटरी है। नाले में कोई क्रॉसिंग नहीं है। सैकड़ों लोग बच्चे, बुजुर्ग, महिला और पुरुष पिलर नंबर नौ की तरफ भाग रहे थे और बीच में रेलवे पटरी थी। इसी दौरान अचानक ट्रेन आ गई। सीओ अलीगंज समेत तीन पुलिस कर्मियों ने भाग रहे लोगों को किसी तरह पकड़कर रोका, नहीं तो बड़ा ट्रेन हादसा हो सकता था।

गला दबाने से मौत
बच्ची की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार उसकी गला दबाकर हत्या की गई थी। उसकी हत्या करीब दो दिन पहले कर दी गई थी। बच्ची के सिर और कमर के ऊपर रगड़ की चोट और गर्दन में कटे का निशान पाया गया है। पुलिस के अनुसार शरीर में किसी अन्य (बाहरी व आंतरिक) जगहों पर कोई चोट के निशान नहीं है। विसरा सुरक्षित किया गया है।

Posted By: Inextlive