PATNA : नीट एग्जाम का क्वेश्चन पेपर लीक करने के लिए हाई लेवल पर ब्लू प्रिंट तैयार किया गया था। संभावना जताई जा रही है कि इस ब्लू प्रिंट को दिल्ली में तैयार किया गया है। पटना पुलिस की जांच में कई महत्वपूर्ण बातें सामने आई हैं। सबसे खास और बड़ी बात क्वेश्चन पेपर लीक करने के पीछे लगे मास्टर माइंड को लेकर है। सोर्स की मानें तो इस पूरे प्लान के पीछे सीबीएसई बोर्ड से जुड़े एक बड़े अधिकारी का नाम सामने आ रहा है। हो सकता है कि वही इस पूरे गेम का किंगपीन हो। जो संभवत: दिल्ली में बैठता है।

- नाम नहीं खोलना चाहती है पुलिस

सोर्स की मानें तो जांच कर रही पटना पुलिस की टीम ने नीट एग्जाम के क्वेश्चन पेपर को लीक करने का प्लान तैयार करने वाले गैंग के किंग पीन की पहचान कर ली है। उसका नाम भी पुलिस के सामने आ चुका है। लेकिन पटना पुलिस किंगपीन को अपने गिरफ्त में जल्द से जल्द लेना चाहती है। इस वजह से पुलिस के अधिकारी उसके नाम का खुलासा करने से बच रहे हैं।

- तीन स्टेट से जुड़ा कनेक्शन

गौरतलब है कि पेपर लीक करने से पहले ही रविवार को पटना पुलिस ने एक साथ भ् लोगों को गिरफ्तार किया था। जो मास्टर माइंड की ओर से क्वेश्चन पेपर लीक करने के लिए तैयार किए गए ब्लू प्रिंट को अंजाम देने की कोशिश में लगे थे। अब इस मामले का कनेक्शन वेस्ट बंगाल, दिल्ली और राजस्थान से भी जुड़ गया है। रविवार को ही राजस्थान में भी कुछ गिरफ्तारियों हुई है। पटना पुलिस की टीम राजस्थान पुलिस से कांटैक्ट कर डिटेल हासिल करने में लगी है।

- ऐसे जुड़ा कनेक्शन

गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने सभी भ् शातिरों के मोबाइल फोन को जब्त कर लिया था। इसी बीच अलग-अलग मोबाइल फोन पर कुछ कॉल आने लगे। जब पुलिस ने इनकमिंग कॉल के उन नंबर्स को ट्रेस किया तो कुछ नंबर वेस्ट बंगाल के मिले तो कुछ नंबर दिल्ली के मिले। ये मोबाइल नंबर किसके हैं, ये बताने से पुलिस ने इनकार कर दिया है। हालांकि पुलिस टीम सभी को ट्रेस कर अपने कब्जे में लेने की कोशिश में जुट गई है।

- बनाई गई स्पेशल टीम

बीएसएससी पेपर लीक मामले के बाद पटना पुलिस के सामने ये दूसरा सबसे बड़ा चैलेंज सामने आया है। इस पूरे मामले की जांच करने के लिए और इसके पीछे कौन-कौन लोग शामिल हैं? इनकी पहचान कर गिरफ्तारी के लिए एसएसपी मनु महाराज के निर्देश पर एक स्पेशल टीम बनाई गई है। एसएसपी से आदेश मिलते ही स्पेशल टीम ने अपनी कार्रवाई भी शुरू कर दी। कई जगहों पर छापेमारी भी की गई है।

- रिमांड पर लिए जाएंगे शातिर

पेपर लीक करने में जुटे जूनियर डॉक्टर शिव कुमार, शिवम मंडल, लॉ स्टूडेंट अविनाश रौशन, क्राइस्ट चर्च स्कूल के सेंटर सुपरिटेंडेंट अविनाश चन्द्र और वैन के ड्राइवर संजय यादव को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। अब पटना पुलिस इन्हें रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। इसके लिए तैयारी भी शुरू हो गई है। एक-दो दिनों में कोर्ट में अपील कर दी जाएगी।

पूरे मामले की जांच और रैकेट में शामिल शातिरों को पकड़ने के लिए स्पेशल टीम बनाई गई है। वहीं गिरफ्तार कर जेल भेजे गए शातिरों को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना

Posted By: Inextlive