एमपीवीएम ऑडिटोरियम में सम्मान समारोह में जुटीं विभिन्न फील्ड की दिग्गज महिलाएं

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: भारत की मातृ शक्ति ने एजूकेशन और आध्यात्मिक शक्ति से विश्व में श्रेष्ठता हासिल की है। नारी के मान-सम्मान से सोसाइटी के साथ ही देश की गरिमा भी बढ़ती है। लाइफ की हर फील्ड में बेटियां अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से हमेशा ही लोगों को आकर्षण करती हैं। बेटियों में आत्मविश्वास और स्वाभिमान का भाव पैदा करें। शिक्षित नारी परिवार के साथ ही देश की धरोहर है। ये बातें गुरुवार को व‌र्ल्ड वूमेंस डे की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में चीफ गेस्ट किन्नर अखाड़ा प्रमुख आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने कही। मौका था किन्नर अखाड़ा की ओर से आयोजित सम्मान समारोह का। एमपीवीएम स्कूल ऑडिटोरियम में हुए आयोजन में विभिन्न क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही महिलाओं को सम्मानित किया गया।

महिला सम्मान से होगा विकास

अध्यक्षता करते हुए यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि महिला सम्मान के बगैर समाज में विकास नहीं हो सकता है। महिला और पुरुष एक दूसरे के पूरक हैं। ऐसे में सभ्य समाज के लिए महिलाओं का सम्मान जरूरी है। विशिष्ट अतिथि मेजा विधायक नीलम करवरिया ने कहा कि नारी का सबसे पवित्र रूप मां है। माता यानी जन्म देने वाली। यही कारण है कि मां के रूप को ईश्वर से भी ऊपर माना गया है। विशिष्ट अतिथि सलोनी गोयल, सलाहकार स्वच्छता समिति ने कहा कि जिस परिवार में महिलाओं का सम्मान किया जाता है, वह परिवार हमेशा सम्पन्नता की ओर से बढ़ता है।

इन्हें किया गया सम्मानित

सम्मानित होने वाली महिलाओं में निदेशक एमएल कान्वेंट ग्रुप शिखा वर्मा, विधायक मेजा नीलम करवरिया, सचिव यूपी बोर्ड नीना श्रीवास्तव, कावेरी अधिकारी, सलोनी गोयल, प्रिंसिपल एमपीवीएम सुष्मिता कानूनगो, पहल संस्था की अध्यक्ष डॉ। वंदना सिंह, प्रिंसिपल गंगागुरुकुलम अल्पना डे, प्रिंसिपल पतंजलि ऋषिकुल मोनिका दत्ता, डॉ। शांती चौधरी, खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर ज्योति शुक्ला, समाज सेवी नाजिया नफीस, के राशि कुमार, डॉ। रंजना त्रिपाठी असिस्टेण्ट प्रोफेसर आर्य कन्या डिग्री कालेज, डॉ.रुबी ओझा, वंदना श्रीवास्तव, रेनूराज सिंह, डॉ। योगेश्वरी जी किन्नर अखाडा, डॉ। माया द्विवेदी, डॉ इन्दु सिंह आदि शामिल रहीं।

--------

फ्री हेल्थ कैंप में परीक्षण

महिला अधिकार संगठन की ओर से अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर विज्ञान परिषद सभागार में हेल्थ कैंप का आयोजन हुआ। इसमें महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण कर फ्री दवा वितरित की गई। इसके बाद बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर परिचर्चा, रचनाएं, गीत, लोक गीत व एक लघु नाटिका का मंचन हुआ। चीफ गेस्ट जस्टिस विजय लक्ष्मी व विशिष्ट अतिथि डॉ। नीता साहू रहीं। अध्यक्षता मंजू पाठक ने किया।

Posted By: Inextlive