वोटर्स को बताएंगे वोट की इम्पॉर्टेस, सगुन के साथ घर-घर करेंगे अपील

varanasi@inext.co.inð

VARANASI : यकीनन भगवान ने उन्हें जरा हट के बनाया है लेकिन वो सोसाइटी के एक पार्ट हैं। उन्हें भी वो सारे अधिकार प्राप्त हैं जो एक कॉमन मैन को समाज में हासिल हैं। वो भी हमारी तरह न सिर्फ अपनी जिम्मेदारियों को समझते हैं। बल्कि उसका निर्वहन भी करते हैं और इसी के मद्देनजर इस बार पार्लियामेंट इलेक्शन में उन्होंने भी वोटर्स को अवेयर करने का बीड़ा उठाया है। ये कोई और नहीं, किन्नर हैं। जिनका काम किसी शुभ अवसर पर घर घर पहुंचकर सगुन लेना और दुआएं देना है। इस बार वो इलेक्शन में अधिक से अधिक वोटर्स को बूथ तक पहुंचाने के लिए रोड पर उतर पड़े हैं। ताकि अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसका डिसीजन सिटी के किन्नर समाज ने लिया है।

बताएंगे वोट की इम्पॉर्टेस

किन्नर समाज ने आम सहमति से यह डिसीजन लिया कि वो अपने एरिया में वोटर्स के बीच जाकर उन्हें वोट का इम्पॉर्टेस बताएंगे। यह समझाएंगे कि एक वोट किस तरह देश की तस्वीर और तकदीर चेंज कर सकता है। इलेक्शन के दौरान वो समय समय पर जुलूस निकालेंगे तो कभी अपने अंदाज में नाच गाकर लोगों तक अपनी बात पहुंचाएंगे। गलियों और कॉलोनीज में चौपाल लगाएंगे तो चौराहे पर खड़े होकर लोगों से वोट देने की अपील करेंगे।

सजग रहने की भी करेंगे अपील

सगुन के लिए अपने यजमानों से भिड़ जाने वाले किन्नर वोटर्स को किसी बहकावे में न आने की भी नसीहत देंगे। अधिक से अधिक वोट के लिए अवेयर करने वाले किन्नर वोटर्स से पैसे, शराब, साड़ी सहित अन्य प्रलोभन से दूर रहने की भी अपील करेंगे। साथ ही जाति व मजहब की भावनाओं में बहकर डिसीजन लेने की जगह खुद हर कैंडीडेट को परखने का मैसेज भी देंगे। वो वोटर्स से कैंडिडेट की छवि, उसका बैकग्राउंड, बिहेवियर, एजुकेशन व पब्लिक के बीच में टाइम देने के बारे में छानबीन करने को कहेंगे।

,,

अधिकतर लोग वोटर लिस्ट में नाम होने के बाद भी वोट देने नहीं जाते। जिसके कारण अच्छी गवर्नमेंट नहीं बन पाती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। किन्नर समाज के लोग अधिक से अधिक वोटर्स को बूथ तक पहुंचाएंगे।

शबनम किन्नर

कई बार लोग अपने कैंडिडेट के बारे में जानकारी न होने के कारण वोट नहीं देते हैं। पर उन्हें खुद घर से निकलना होगा। क्योंकि वोट हमारा अधिकार है। इससे ही सोसाइटी और देश की दिशा को चेंज किया जा सकता है।

पिंकी किन्नर

आखिर हम भी सोसाइटी के ही पार्ट हैं तो हमारी भी यह जिम्मेदारी बनती है कि देश में एक अच्छी सरकार बने। जिससे कॉमन मैन को फायदा हो। इसी मकसद से किन्नर समाज ने यह डिसीजन लिया है।

बंटी किन्नर

Posted By: Inextlive