कीर्ति आजाद जन्मदिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिकेट करियर की शुरुवात करने वाले यह खिलाड़ी आज हैं लोकसभा के सदस्य

2019-01-02T11:35:06+05:30

पूर्व भारतीय क्रिकेटर कीर्ति आजाद का आज यानी कि 2 जनवरी को जन्मदिन है। इस दिन वे पूरे 60 साल के हो गए हैं।

कानपुर। आज यानी कि 2 जनवरी को पूर्व भारतीय क्रिकेटर कीर्ति आजाद अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रीक इन्फो की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, भारतीय टीम में पूर्व राईट-हैंड बल्लेबाज और ऑफ स्पिन गेंदबाज कीर्ति आजाद का जन्म 2 जनवरी, 1959 को बिहार के पूर्णिया में हुआ था। इन्होंने 3 दिसंबर, 1980 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबॉर्न में खेले गए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से भारतीय क्रिकेट टीम में अपना डेब्यू किया था। उस वक्त सुनील गावस्कर भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे थे और इस मैच में कीर्ति का खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला था क्योंकि इसमें उन्होंने 22 बॉल में केवल 4 बनाये थे।
क्रिकेट करियर में खेले सात टेस्ट मैच
कीर्ति ने अपना पहला टेस्ट मैच 1981 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन के ग्राउंड पर खेला था। यह मैच 21 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक चला था और इसमें भी वे कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। अपने पूरे क्रिकेट करियर के दौरान कीर्ति ने भारत के लिए 7 टेस्ट और 25 वनडे मैच खेले थे। कीर्ति के क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा अचीवमेंट 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की तरफ से खेलना था। वैसे तो पूरे वर्ल्ड कप में उनका खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में कीर्ति ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी दिखाई, उन्होंने उस वक्त जबरदस्त फॉर्म में चल रहे इयान बॉथम को क्लीन बोल्ड किया था। बाद में भारतीय टीम उस मैच को जीत गई थी।
पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे हैं कीर्ति
क्रिकेट के बाद कीर्ति ने राजनीति में एंट्री ली। कीर्ति आजाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा के बेटे हैं। कीर्ति ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी से की। 1993 से 1996 तक कीर्ति दिल्ली विधान सभा के सदस्य रहे। 1999 में उन्होंने दरभंगा के लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा और वहां अशरफ अली फातमी को शिकस्त देकर सांसद बने। बता दें कि जब वे सांसद बने उससे पहले दरभंगा की सीट कभी भी बीजेपी के खाते में नहीं आई थी। एक तरह से कीर्ति ने इतिहास बदल दिया था। आज भी कीर्ति दरभंगा सीट से लोकसभा के सदस्य हैं।
विराट कोहली ने अनुष्का संग ऐसे मनाया हैप्पी न्यू ईयर, तस्वीरें हैं बेहद रोमांटिक

2015 को छोड़ दें तो पिछले आठ सालों से भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए कोहली ने


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.