- 200 गांवों से 36 बिरादरियों के लोग शामिल होने का दावा

- शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा के सामने पंचायत करने का एलान

Kharkhoda : धनतला स्थित विद्यालय परिसर में मंगलवार को किसान महापंचायत में क्षेत्रीय व राजनीतिक दिग्गजों का जमवाड़ा लगा। वक्ताओं ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ निशाना साधा वहीं, मांगे पूरी नहीं होने पर जनप्रतिनिधियों व पंचायत चुनाव के बहिष्कार का एलान भी किया। इसी क्रम में छह सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम सदर रविश गुप्ता को सौंपा गया। अगली पंचायत शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा के समझ आयोजित की जाएगी।

कार्रवाई न होने पर नाराजगी

किसान महापंचायत की शुरुआत में दिवंगत किसान योगेंद्र पाल की आत्म की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। मुख्य आयोजक पूर्व जिला पंचायत सदस्य रविंद्र गुर्जर ने मृतक किसान योगेंद्र की मौत को प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की नाकामी करार देते हुए दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने को राजनीतिक मंसूबा बताया।

सरकार और प्रशासन दोषी

पथिक सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुखिया गुर्जर, पूर्व मंत्री लखीराम नागर, कांग्रेस युवा के जिलाध्यक्ष विनय प्रधान, बिजेंद्र प्रधान, आप पार्टी के सरिता त्यागी, मेजर हिमांशु, भारतीय किसान आंदोलन की राष्ट्रीय संयोजक कुलदीप त्यागी, सपा नेता पप्पू गुर्जर, किसान यूनियन पार्टी के ब्लाक अध्यक्ष रामपाल पहल, जिला पंचायत सदस्य बाबूराम जाटव ने भी प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन को आड़े हाथों लिया और प्रदेश में हो रही किसानों की मौत का जिम्मेदार ठहराया।

बहिष्कार का ऐलान

मृतक के परिजनों को आर्थिक मदद की मांग करते हुए, दोषी पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों को निलंबित करने, एसओ मनोज के खिलाफ हत्या का मुकदमा कायम करने व किसानों पर दर्ज मुकदमे खारिज करने की मांग की गई। वहीं, बिजली बिल, कर्ज समेत गन्ना बकाया भुगतान का मुद्दा उठाया गया। छह सूत्रीय मांगों के पूरा नहीं होने पर क्षेत्रीय विधायक व कैबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर और सांसद राजेंद्र अग्रवाल के साथ पंचायत चुनाव के बहिष्कार का एलान किया।

एसडीएम को मांग पत्र

तीन दिन में मांगें पूरी नहीं होने पर नौ मई को मेरठ में मवाना बस स्टैंड स्थित शहीद धनसिंह कोतवाल की प्रतिमा के समक्ष पंचायत आयोजित करने की भी घोषणा की गई। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को संबोधित छह सूत्रीय मांगपत्र एसडीएम रविश गुप्ता ने लिया। एसडीएम ने कार्रवाई का आश्वासन भी दिया।

महापंचायत होगी

वहीं, सरकार व जिला प्रशासन का प्रतिनिधित्व कर रहे सपा छात्रसभा के प्रदेशाध्यक्ष अतुल प्रधान ने उक्त मांगों को पूरा कराने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम का संचालन महावीर सिंह और अध्यक्षता रामभगतजी ने की। संयोजक रविंद्र गुर्जर ने दावा किया कि ख्00 गांवों की फ्म् बिरादरी के लोगों ने महापंचायत में भाग लिया। अशोक त्यागी, पप्पू त्यागी, अमरपाल चपराणा, जगत सिंह, हरिराज प्रधान, संजय जौशी, हरेंद्र, नरेश गिरी, देव भड़ाना, देवेंद्र प्रधान व रणवीर सिंह आदि उपस्थित थे। उधर, एडीएम प्रशासन ऐके उपाध्याय व एसपी देहात थाने से वापस लौट गए।

एसओ के खिलाफ कोर्ट पहुंचे पीडि़त

खरखौदा : एसओ के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराने के लिए मृतक की पत्नी व परिजनों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है। आरोप है कि नामजद किसानों को फोन पर जेल भेजने की धमकी मिल रही है। पप्पू गुर्जर ने मंच से उक्त मांग को उठाया और कार्रवाई की मांग की।

Posted By: Inextlive