शहर के 25 ऐतिहासिक स्थलों को जोड़कर तैयार होगा वॉकिंग टूर

मेरठ के ऐतिहासिक स्थलों को वॉकिंग कम साइकिलिंग टूर से जोड़ा जाएगा

17 दिसंबर को कमिश्नर पैदल चलकर करेंगी मुआयना

Meerut। 1857 की क्रांति से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों को एक सूत्र में पिरोकर उनका वॉकिंग कम साइकिलिंग टूर बनाया गया है। कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने बुधवार को कैंप कार्यालय पर वॉकिंग टूर के पॉथ का परीक्षण किया। वॉकिंग टूर के तीन चरण होंगे। कमिश्नर इस पॉथ पर आगामी सोमवार (17 दिसंबर) को पैदल चलकर मुआयना करेंगी।

ताकि याद रहे गौरव

कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने बताया कि मेरठ में बाहर से आने वाले सैलानियों को मेरठ के गौरवशाली इतिहास व ऐतिहासिक स्थलों के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं मिल पाती है, और वह यहां से ऐसे ही चले जाते हैं। मेरठ के गौरवशाली इतिहास को आमजन को बताने और इसे देश व विदेश पटल पर विख्यात करने के लिए वॉकिंग कम साईकिलिंग टूर को मूर्त रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के टूर को पैदल चलकर या साईकिलिंग के द्वारा पूर्ण किया जा सकता है।

यह होगा रूट

कमिश्नर ने बताया कि वॉकिंग कम साईकिलिंग टूर का प्रथम चरण जोकि लगभग 4.40 किमी का होगा। जो शहीद स्मारक से प्रारंभ होकर सदर बाजार, काली पलटन, रेस कोर्स, वेस्ट एंड रोड, मिल्ट्री हॉस्पिटल से होते हुए शहीद स्मारक पर ही समाप्त होगा। जिसमें 25 ऐतिहासिक स्थलों को सम्मिलित किया गया है। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में ऐतिहासिक स्थलों को बढ़ाते हुए विक्टोरिया पार्क व स्टेडियम आदि स्थलों को भी शामिल किया जाएगा। तृतीय चरण में ग्रामीण अंचलों व तहसीलों में स्थित ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया जाएगा।

करें प्रचार-प्रसार

कमिश्नर ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी, वास्तविक दूरी व नक्शे आदि की जानकारी के संबंध में हिंदी व अंग्रेजी भाषा में एक ब्रॉशर (विवरणिका) बनवाएं। ब्रॉशर को शहीद स्मारक में बने संग्रहालय में रखवाएं, जिससे आमजन व सैलानी को वहां से बुकलेट प्राप्त कर अपनी यात्रा शुरू कर सकें। वॉकिंग कम साईकिलिंग टूर को दिल्ली व अन्य टूर प्रोग्राम में सम्मिलित कराने के निर्देश भी कमिश्नर ने दिए।

यह रहे मौजूद

बैठक में डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि कैंट बोर्ड द्वारा 14 नवंबर को वॉकिंग कम साईकलिंग टूर के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है, अब इस टूर प्रोग्राम को मूर्त रूप देने में आसानी होगी। इस दौरान नगरायुक्त मनोज चौहान, एडीएम सिटी मुकेश चंद्र, मुख्य अभियंता एमडीए दुर्गेश श्रीवास्तव, इतिहासविद् डॉ। अमित पाठक व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अंजू चौधरी आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive