राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को गंगा पूजन कर कुंभ के सफल आयोजन की कामना की.

कुंभ के सफल आयोजन के लिए किया गंगा पूजन

सेल्फी भी खिंचवाई, क्रूज से किया मेले की तैयारियों का अवलोकन

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को गंगा पूजन कर कुंभ के सफल आयोजन की कामना की। उन्होंने संगम एरिया का क्रूज से भ्रमण किया और तैयारियों की प्रशंसा की। उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल रामनाईक भी उपस्थित थे। साथ ही प्रदेश सरकार के कई मंत्रियों ने भी महामहिम का स्वागत कर कुंभ की तैयारियों का अवलोकन किया। इसके अलावा राष्ट्रपति ने बालसन चौराहे स्थित महर्षि भारद्वाज की विशालकाय प्रतिमा का अनावरण भी किया।


परिजनों सहित पधारे राष्टपति

इसके पहले सुबह राष्ट्रपति परिजनों सहित प्रयागराज पधारे थे। एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर द्वारा वह अरैल डीपीएस ग्राउंड आए। सर्वप्रथम उन्होंने क्रूज से संगम एरिया का अवलोकन किया। कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल और मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने उन्हें मेले की तैयारियों के बारे में जानकारी दी.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसके बाद संगम नोज पर परिजनों सहित गंगा पूजन व आरती किया। उन्हाेंने कुंभ के सफल आयोजन के लिए कामना भी की। उनके साथ गवर्नर, सीएम व तमाम मंत्रियों ने भी गंगा पूजन में हिस्सा लिया।

सेल्फी प्वाइंट पर क्लिक कर गए
बालसन चौराहे पर राष्ट्रपति ने तीस फीट ऊंची महर्षि भारद्वाज की प्रतिमा का अनावरण भी किया। उन्होंने प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया। इस दौरान मूर्ति देखने वालों का मजमा लगा रहा। राष्ट्रपति ने दिव्य और भव्य कुंभ सेल्फी प्वाइंट से परिजनों सहित सेल्फी भी ली। इसके बाद महामहिम ने अरैल स्थित परमार्थ निकेतन में पहुंचकर विश्व शांति यज्ञ में पहुंचकर प्रथम आहूति भी अर्पित की।


बैरीकेडिंग देख जताई प्रसन्नता

क्रूज से संगम एरिया के अवलोकन के दौरान राष्ट्रपति ने स्नानार्थियों को गहरे पानी में जाने से बचाने के लिए लगाई गई बैरीकेडिंग की सराहना की। उनके साथ इस मौके पर सीएम व गवर्नर के अलावा स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, मेयर अभिलाषा गुप्ता उपस्थित रहीं। त्रिवेणी तट पर भी राष्ट्रपति ने मंत्रियों सहित सेल्फी खिंचवाई।

वीआईपी कुंभ से परेशान हुए लोग
उधर राष्ट्रपति के आगमन पर की गई सुरक्षा व्यवस्था आम जनता को रास नहीं आई। इस दौरान उन्हें दिक्कतों का सामना करना पडा। बता दें कि गुरुवार को राष्ट्रपति के आगमन पर मेला एरिया को चारों ओर से सील कर दिया गया था। बाहरियों को आने पर पाबंदी लगी थी। ऐसे में दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को पुलिस ने अंदर नही जाने दिया। उनकी पुलिस के जवानों से झिकझिक भी हुई।


राजेंद्र प्रसाद के बाद कुंभ आने वाले दूसरे प्रेसीडेंट
बता दें कि इसके पहले 1953 में देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ। राजेंद्र प्रसाद ने कुंभ में संगम दर्शन किए थे। इस तरह से रामनाथ कोविंद कुंभ में पधारने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति बन गए हैं।

Posted By: Inextlive