500

एमएलडी पर डे पानी की खपत हो रही है इन दिनों शहर में

300

एमएलडी पानी की पर-डे शहर में हो रही है सप्लाई

80

एमएलडी पानी यमुना नदी से लिफ्ट कर करैलाबाग पंप के जरिए शहर में की जा रही है आपूर्ति

220

एमएलडी पानी ट्यूबवेलों से हो रही है आपूर्ति

बदबूदार व गंदे पानी की सप्लाई के सवाल पर जीएम जलकल ने दिया यही जवाब

कहा, जहां मिल रही है शिकायत वहां दूर कराई जा रही है खामी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: भीषण गर्मी की शुरुआत के साथ ही शहर में पानी की समस्या भी बढ़ती चली जा रही है. कई इलाकों में गंदे व बदबूदार पानी की सप्लाई हो रही है. वहीं कई इलाके ऐसे हैं, जहां पानी की आपूर्ति ही ठप है. कुछ इलाकों में पानी के साथ बालू भी जा रहा है. आखिर ऐसी समस्या शहर में क्यों है? जीएम जलकल राधेश्याम सक्सेना से दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब सवाल किया, उन्होंने जो जवाब दिया वो काफी चौंकाने वाला था.

कारण नंबर-1

अंदर ही अंदर टूटी व क्षतिग्रस्त हैं पानी की पाइपें

जीएम जलकल राधेश्याम सक्सेना के मुताबिक कुंभ शुरू होने के पहले शहर के कई इलाकों में सीवर लाइन बिछाने और सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा था. ऐसी जगहों पर निर्माण कार्य के दौरान पाइप लाइन टूटने की काफी समस्याएं और शिकायतें आई. कुंभ मेला शुरू होने के पहले सड़कें, गलियां तो चकाचक हो गई, लेकिन तोड़ी गई पाइपलाइनों की ढंग से मरम्मत नहीं हो पाई. इसकी वजह से अब क्षतिग्रस्त पाइपें अंदर ही अंदर और खराब हो गई हैं. टूटी व क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों से ही पेयजल की आपूर्ति हो रही है. नाला-नाली व सीवर के संपर्क में आने के कारण लोगों के घरों में दूषित व बदबूदार पानी की सप्लाई हो रही है.

कारण नंबर-2

आपूर्ति बंद होने पर जब लोग चलाते हैं मशीन

दूषित व बदबूदार पानी सप्लाई का दूसरा कारण बताते हुए जीएम जलकल ने कहा कि पेयजल आपूर्ति का समय सुबह और शाम निर्धारित है. ट्यूबवेल से व टैंक से पानी की आपूर्ति का समय समाप्त होने के बाद जब लोग मशीन चलाते हैं तो पाइप में जो गंदा पानी रह जाता है, वह लोगों के घरों में पहुंच जाता है.

कारण नंबर-3

लीक हो चुके हैं कई कनेक्शन

तीसरा कारण बताते हुए जीएम ने कहा कि पूरे शहर में करीब दो लाख वाटर कनेक्शन हैं. सड़क के नीचे कनेक्शन का जाल बिछा है. कई पाइप लाइन बहुत पुराने हो चुके हैं, जगह-जगह से लीक हो चुके हैं. इसकी वजह से गंदा पानी लोगों के घरों में पहुंच रहा है.

कारण नंबर: 4

गर्मी में खिसक रहा है जलस्तर

जीएम ने कहा कि जिन इलाकों में वाटर सप्लाई में कमी की शिकायत है, वहां वजह लगातार नीचे खिसकता जलस्तर है. गर्मी में पानी की खपत बढ़ जाती है, जबकि आपूर्ति की क्षमता उतनी ही रहती है. ऐसे में आपूर्ति में दिक्कत आना लाजिमी है.

पानी का लिया जा रहा सैंपल

पेयजल आपूर्ति की जांच के लिए अलग से एक टीम बनाई गई है. यह मोहल्लों में जाकर पानी की सैंपलिंग कर रही है. प्रति दिन करीब दस से 15 घरों से पानी का सैंपल लिया जा रहा है.

यहां पानी के साथ आ रहा बालू

कालिंदीपुरम आवास योजना के कौशांबी कुंज, बंगाली टोला, लालबाग कॉलोनी

यहां गंदे व बदबूदार पानी की हो रही सप्लाई

खुल्दाबाद से नखासकोहना तक, रानी मंडी, चौक गंगादास, भारती भवन रोड, चकिया, करैली, अल्लापुर, तिलक नगर

कॉलिंग

गर्मी बढ़ते ही पानी का जलस्तर नीचे जोन से पानी का प्रेशर कम हुआ है. नलकूपों की जांच कराए जाने की मांग की गई है. ताकि लोगों को स्वच्छ पानी मिल सके.

-अखिलेश सिंह

पार्षद

जेएनएनयूआरएम योजना के तहत जब पेयजल आपूर्ति में सुधार के लिए करोड़ों रुपया खर्च हुआ. 25 साल की योजना थी. फिर आज शहर में पेयजल आपूर्ति की समस्या क्यों है? इस मामले की पूरी जांच होनी चाहिए. दूध का दूध पानी का पानी करने के लिए ही पीआईएल किया गया है.

-सत्येंद्र चोपड़ा

पार्षद, चौक

Posted By: Vijay Pandey