3000

रुपये तक शहर के होटलों में अभी मिलने वाले कमरों का रेट 13 जनवरी के बाद हो जाएगा 10000 के पार

50

एकड़ एरिया में 50 करोड़ खर्च कर बसाया गया है स्विस कॉटेज और विला का प्रोजेक्ट

12000

से लेकर 32000 तक रेट रखा गया है स्विस कॉटेज और विला का रेट

3000

स्विस कॉटेज गुजरात की गांधी इंटरप्राइजेज, लाभ डेकोरेटर के अलावा दिल्ली की हितकारी प्रोडक्शन कंपनी और लखनऊ की आगमन इंटर प्राइजेज मिल कर बना रहे हैं

1200

डारमेट्री लल्लू जी ब्रदर्स और लल्लू जी एंड संस यमुना ब्रिज के नीचे बना रही हैं

-------

होटल मालिकों ने दो से तीन गुना तक बढ़ा दिया है किराया

स्वीस कॉटेज में एक रात रुकना भी पड़ेगा काफी महंगा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला 2019 में शहर के साथ ही मेला क्षेत्र में लग्जरियस सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। जो एक आम इंसान के लिए महंगा नहीं बल्कि बहुत महंगा साबित होगा। शहर के होटलों में भी रुकना स्वीस कॉटेज की अपेक्षा बहुत अधिक सस्ता नहीं पड़ेगा। क्योंकि ज्यादातर होटल और रिजार्ट मॉलिकों ने किराया दो से तीन गुना तक बढ़ा दिया है।

होटल के कमरे होंगे महंगे

प्रयागराज में कुंभ 2019 के लिए जो इंतजाम किया जा रहा है, इसके पहले कभी नहीं देखा गया। देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु पूरे मेला क्षेत्र और शहर को बस देखते ही रह जाएंगे। उनके लिए शहर के होटल भी तैयार हैं। कई होटल कुंभ के लिए लाखों रुपये खर्च कर रेनोवेट किए गए हैं। लेकिन इस बार संगमनगरी आने वाले तीर्थ यात्रियों को होटलों में ठहरना थोड़ा महंगा पड़ सकता है। क्योंकि कुंभ को देखते हुए होटल और रिजार्ट मॉलिकों ने 13 जनवरी से बाद की डेट के लिए कमरों का किराया दो से तीन गुना बढ़ा दिया है।

डेट बदलते ही बदलेगा किराया

सिविल लाइंस में पत्रिका चौराहा के पास स्थित एक फेमस होटल में अभी रूम की कीमत 3000 रुपये है, जिसमें टैक्स अलग से इंक्लूड है। वहीं 13 से 14 जनवरी के दौरान इसी होटल में उसी कमरे का किराया 10 हजार रुपये कर दिया गया है। सिविल लाइंस स्थित एक अन्य फेमस होटल में जिस कमरे का रेट अभी साढ़े चार हजार रुपये है। कुंभ के दौरान उसका रेट साढ़े छह से सात हजार रुपये बताया जा रहा है। एक चर्चित पॉलिटिशियन के होटल में पांच हजार रुपये वाले कमरे का रेट 10 जनवरी के बाद 13 हजार रुपये बताया जा रहा है।

आनलाइन बुकिंग की बंद

शहर के जितने भी बड़े और फेमस होटल हैं, उनमें आनलाइन बुकिंग के दौरान बढ़ा हुआ किराया शो करने लगा है। मौके का फायदा उठाने के लिए कुछ होटलों ने तो कुंभ शुरू होने के बाद स्नान पर्व की तिथि के आस-पास की डेट में कमरों की बुकिंग बंद कर दी है। ताकि मेला के दौरान मनमाना रेट वसूला जा सके।

स्विस कॉटेज भी होंगे महंगे

एक तरफ जहां शहर के होटलों में कमरों का किराया तीन-चार गुना तक बढ़ गया है। वहीं लग्जरियस सुविधाओं के साथ संगम नगरी में बालू के रेत पर पीपीपी मोड पर तैयार हो रहे स्वीस कॉटेज में भी रुकना सस्ता नहीं पड़ेगा।

इंद्रप्रस्थम है सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

पीपीपी मोड पर तैयार हो चुका सबसे बड़ा प्रोजेक्ट इंद्रप्रस्थम है। ये 50 एकड़ एरिया में 50 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है। इंद्रप्रस्थम को दिल्ली की हितकारी प्रोडक्शन लिमिटेड ने तैयार किया है। इसमें तीन तरह के कॉटेज तैयार किए गए हैं।

अत्रि (डीलक्स रूम)

24 घंटे का किराया 11999 रुपए

सुविधा- डबल बेड, एक टेबल, 2 सिंगल सोफा, अटैच बाथरूम, लांड्री के साथ नाश्ते और खाने की व्यवस्था होगी।

अंगिरासा (सुपर डीलक्स)

15999 रुपए होगा 24 घंटे का किराया

सुविधा- डीलक्स रूम की सुविधाओं के साथ गीजर, माइक्रोवेव, स्टडी टेबल के साथ सोफा सेट की व्यवस्था होगी।

गौतमा (विला)

लग्जरी स्विस कॉटेज- 31,999 रुपये होगा 24 घंटे का किराया

सुविधा- दो बेडरूम, एक ड्राइंगरूम के साथ डायनिंग एरिया भी होगा।

तैयार हो रहे 3000 स्विस कॉटेज

गुजरात की गांधी इंटरप्राइजेज, लाभ डेकोरेटर के अलावा दिल्ली की हितकारी प्रोडक्शन कंपनी और लखनऊ की आगमन इंटर प्राइजेज मिल कर कुंभ मेला क्षेत्र में कुल 3000 स्विस कॉटेज संगम की रेती पर बना रहे हैं।

मेला क्षेत्र में डारमेट्री भी

लल्लू जी ब्रदर्स और लल्लू जी एंड संस को यमुना ब्रिज के नीचे डारमेट्री बनाने का जिम्मा दिया गया है। 1200 डारमेट्री दोनों कंपनी मिल कर बना रही हैं।

Posted By: Inextlive