683

पुलिस के जवान प्रथम चरण में कुंभ मेला ड्यूटी के लिए बुलाए गए थे

572

जवान ही कुल अब तक करा सके हैं पुलिस हेड क्वार्टर में आमद

113

पुलिस के जवानों का हो रहा इंतजार, कल से शुरू हो जाएगा दूसरा चरण

10

प्रतिशत ही प्रथम चरण में कुंभ ड्यूटी के लिए आ सके हैं जवान

-प्रथम चरण में अब तक मात्र 10 प्रतिशत पुलिस कर्मचारी ही करा सके हैं आमद

-पंद्रह नवंबर से शुरू हो जाएगा दूसरा चरण के जवानों के आने का सिलसिला

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला ड्यूटी के लिए आने वाले पुलिस कर्मचारियों की गति काफी सुस्त है। इसको देखते हुए अधिकारी भी हैरत में हैं। उन्होंने शीर्ष अफसरों को जवाने के आमद की स्थिति से अवगत कराते हुए पत्र लिखा है। हाकिम को भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रथम चरण में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष अब तक मात्र 10 प्रतिशत जवान ही यहां आमद करा सके हैं। शेष जवानों के आने का इंतजार किया जा रहा है।

15 नवंबर से दूसरा चरण

गौर करने वाली बात यह है कि 14 नवंबर प्रथम चरण का आखिरी दिन होगा। इसके बाद 15 नवंबर से दूसरे चरण की शुरुआत हो जाएगी। आंकड़ों पर गौर करें तो कुंभ ड्यूटी को लेकर आने वाले पुलिस के कर्मचारी व उनके तैनाती वाले जनपद के अधिकारी संजीदा नहीं हैं। यही हालात रहे तो लेट-लतीफी के चलते देर से आने वाले जवानों को समय से ट्रेनिंग दे पाना संभव नहीं होगा। ऐसे में यदि बगैर ट्रेनिंग के कुंभ में जवानों की ट्रेनिंग लगाई गई तो स्थिति का मालिक भगवान ही होंगे।

शीर्ष अफसरों के पाले में गई गेंद

समय से प्रथम चरण के सभी जवानों के न पहुंचने की कई वजह बताई जा रहा है। दबी जुबान अफसरों का मानना है कि उनके तैनाती वाले जनपद से अधिकारियों द्वारा रिलीव किए जाने में देरी की जा रही होगी। त्योहार होने के कारण वे जवानों को कुंभ ड्यूटी के लिए रिलीव करने में आनाकानी कर रहे हैं। खैर वजह चाहे जो भी हो, जवानों के आने में हो रही विलंब की गेंद यहां अधिकारियों ने शीर्ष अफसरों के पाले में डाल दी है। अब ट्रेनिंग प्रभावित होने की दशा में जिम्मेदारी उन आला अफसरों की ही होगी।

आठ सीओ लिए चार्ज

कुंभ मेला ड्यूटी के लिए शासन के निर्देश पर भेजे गए एक एडिशनल एसपी सहित आठ सीओ ने अपनी ज्वॉइनिंग यहां डीआईजी कुंभ कार्यालय में दी। इनमें कानपुर नगर में तैनात एडिशनल एसपी आशुतोष मिल, सहारनपुर में रहे सीओ रामसरन सिंह, 37वीं वाहिनी पीएसी कानपुर से सीओ रामदास व रामलखन मिश्र, 48वीं बटालियन पीएसी सोनभद्र से सीओ सुग्रीव राम, फोर्स बटालियन पीएसी प्रयागराज अशोक कुमार सिंह, 42वीं वाहिनी पीएसी प्रयागराज सीओ जिलाजीत, व सेकंड बटालियन पीएसी सीतापुर अजय कुमार शर्मा, छठी वाहिनी पीएसी मेरठ सीओ बालकृष्ण ने यहां चार्ज लिया।

प्रथम चरण में आमद पर एक नजर

पद नाम संख्या आमद शेष

इंस्पेक्टर 05 03 02

सब इंस्पेक्टर 55 45 10

हेड कांस्टेबल 43 33 12

कांस्टेबल 580 491 89

------------------------

कुल 683 572 113

------------------------

पंद्रह नवंबर से दूसरे चरण के जवानों का आगमन शुरू होगा। प्रथम चरण में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 10 प्रतिशत जवान ही यहां आमद कराए हैं। इनके बारे शीर्ष अफसरों को जानकारी दे दी गई है। शेष जवानों के अब तक न पहुंच पाने का कारण अभी नहीं बताया जा सकता।

-नीरज कुमार पांडेय, एएसपी कुंभ स्थापना

Posted By: Inextlive