- कुंभ श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने नई एप तैयार की, पैसेंजर्स ट्रेन समेत विभिन्न सेवाओं की ले सकते हैं जानकारी

- कुंभ रेल सेवा एप में होगा 800 स्पेशल ट्रेनों का टाइम टेबल

- कुंभ स्नान के लिए हजारों श्रृद्धालु कानपुर से इलाहाबाद जाते हैं

KANPUR। कुंभ स्नान के लिए इलाहाबाद पहुंचने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने 'कुंभ रेल सेवा' एप तैयार की है। जिसमें कुंभ के दौरान चलाई जाने वाली लगभग 800 स्पेशल ट्रेनों के टाइम टेबल के साथ रेलवे की दी जाने वाली अन्य सेवाओं की जानकारी भी पैसेंजर्स अपने मोबाइल से ले सकेंगे। एनसीआर जोन के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि 'कुंभ रेल सेवा' एप तैयार कर लिया गया है। जोकि जल्द ही गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल होगा।

हजारों कानपुराइट्स जाते हैं

सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर डॉ। जितेन्द्र तिवारी ने बताया कि शहर से हजारों की संख्या में श्रृद्धालु कुंभ स्नान के लिए इलाहाबाद जाते हैं। हर बार कुंभ के दौरान कानपुर से इलाहाबाद तक कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। कुंभ रेल सेवा एप से हजारों कानपुराइट्स को लाभ मिलेगा।

मैन्यू व रेस्टोरेंट की भी जानकारी

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि एप में स्पेशल ट्रेनों के साथ ही अन्य सेवाओं की भी जानकारी होगी। जैसे पैसेंजर इलाहाबाद के किन नजदीकी स्टेशनों पर पहुंच सकता है। किस कैंटीन में उसे बेहतर खाना व नाश्ता मिल सकता है। इसके साथ ही रेलवे की कैंटीन का मैन्यू भी उपलब्ध होगा।

फ‌र्स्ट जनवरी से मिलेगी सुविधा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पैसेंजर्स कुंभ रेल सेवा एप को दिसंबर मंथ के लास्ट वीक या फिर फ‌र्स्ट जनवरी से डाउनलोड कर सकता है। यह एप बाहरी जिले व प्रदेश से आने वाले श्रृद्धालुओं की विभिन्न समस्याओं का समाधान बैठे-बैठे कर देगा।

आंकड़े

1 जनवरी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं एप

5 लाख से अधिक कानपुराइट्स कुंभ स्नान को जाते हैं

800 ट्रेनों का टाइम टेबल समेत अन्य जानकारी है एप में

1 दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी कानपुर-इलाहाबाद के बीच

कोट

कुंभ के दौरान श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने कुंभ रेल सेवा एप तैयार की है। जोकि जल्द ही गूगल प्ले स्टोर में अवेलेबल होगी।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive