-अब आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को एडमिशन में मिलेगा आरक्षण

-काशी विद्यापीठ ने बुलाई प्रवेश समिति की आपात बैठक, होगा मंथन

varanasi@inext.co.in

VARANASI

अब एडमिशन में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को भी दस परसेंट आरक्षण मिलेगा. खास बात यह है कि इसके लिए यूनिवर्सिटीज व महाविद्यालयों की सीटें बढ़ाने का निर्देश दिया है. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने इसके लिए पहल शुरू कर दी है. दस परसेंट सवर्णो को आरक्षण देने संबंधी शासन के निर्देश पर विचार करने के लिए एक जून को दोपहर 12.30 बजे प्रवेश समिति की आपात बैठक बुलाई गई है.

शासन ने यूनिवर्सिटी व कॉलेजेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न कोर्सो में दस फीसद सीट बढ़ाने का डिसीजन लिया है. गवर्नमेंट ने इस संबंध में सभी राज्य विश्वविद्यालयों से निर्धारित प्रोफार्मा पर जानकारी भी मांगी थी. इसमें करेंट सेशन में पंजीकृत छात्रों की संख्या व दस परसेंट सीट बढ़ाने पर आने वाले व्ययभार के बारे में विश्वविद्यालयों से पूछा गया था. इसमें विश्वविद्यालय के अलावा संबद्ध राजकीय, अशासकीय व स्ववित्तपोषित विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या अलग-अलग मांगी गई थी. विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व कर्मचारियों की संख्या भी देने को कहा गया था. शासन ने सत्र 2019-20 में विभिन्न कोर्सो में दस परसेंट सीट बढ़ाने पर कितने अध्यापक, कर्मचारियों की और जरूरत पड़ेगी. इस पर कितना व्ययभार बढ़ेगा. इस संबंध में भी जानकारी देने को कहा था. वहीं उच्च शिक्षा (प्रयागराज) के सहायक निदेशक गत दिनों सूबे के सभी विश्वविद्यालयों को शासनादेश का अनुपालन कराने का निर्देश दिया है. इसे देखते हुए विद्यापीठ ने शनिवार को प्रवेश समिति की बैठक बुलाई है.

80 हजार छात्रों को मिलेगा अवसर

स्नातक के विभिन्न कोर्सेस में दस परसेंट सीट बढ़ने से विद्यापीठ व इससे संबद्ध पांच जिलों के कॉलेजेज में 80109 सीटें बढ़ेगी. इसमें विद्यापीठ में 893 सीट शामिल है.

Posted By: Vivek Srivastava