शहर में मई दिवस के अवसर पर जगह-जगह हुए कार्यक्रम

PRAYAGRAJ: मजदूर दिवस पर शहर में तमाम कार्यक्रम आयोजित हुए. इसमें शामिल सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारियों व मजदूरों ने अपने हक की आवाज उठाई. शहीद सम्राट मातादीन हेलानगर मलाकराज में अस्थाई ठेकेदारी नगर निगम सफाई मजदूरों ने शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की. मुख्य वक्ता ओम प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि हेला समाज हाशिए पर है. सरकारें सफाई कर्मचारियों को वोट बैंक की तरह यूज कर रही हैं.

मजदूरों ने दिखाई एकजुटता

उप श्रमायुक्त कार्यालय में आयोजित श्रमिक दिवस की अध्यक्षता पूर्व आयुक्त आरएस वर्मा और संचालक एटक महामंत्री अनुसिंह ने किया. बाल विकास सेवा व पुष्टाहार कर्मचारी संघ के महामंत्री राजेंद्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मजदूरों का सम्मान करना चाहिए. कानून का पालन कर मजदूरों को उनका हक दिलाना हमारी जिम्मेदारी है. श्यामसूरत पांडेय, मौजीलाल, संतोष मिश्रा, एमपी सिंह आदि उपस्थित रहे. उप्र राज्य कर्मचारी महासंघ द्वारा पुरानी पेंशन बहाली को लेकर जुलूस और श्रमायुक्त कार्यालय पर सभा का आयोजन किया गया. सभा में जय सिंह, नागेश्वर गिरी, कड़ेदीन यादव, नन्हे लाल, जगदीश आदि के नेतृत्व में प्रस्ताव बनाकर राष्ट्रपति से पेंशन बहाली, रिक्त पदों पर भर्ती और संविदा को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने की मांग की गयी.

मई दिवस संचालन समिति, अवकाश प्राप्त रेलवे कर्मचारी हितकारी समिति, इंडिया वर्कर्स कौंसिल आदि ने सभा, जुलूस और ज्ञापन के माध्यम से अपनी मांगों से सरकार को अवगत कराया. जल संस्थान कर्मचारी यूनियन ने शहीद श्रमिकों को श्रद्धांजलि देकर पांच सूत्रीय प्रस्ताव पारित किए. इनमें विभग में 700 पदों पर नियुक्ति, पेंशन बहाली, मजदूर विरोधी काले कानून के खिलाफ प्रदीप गौड़, राम सिंह, श्रीचंद्र, ज्ञान सिंह आदि ने आवाज उठाई.

स्कूलों ने मनाया श्रमिक दिवस

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर और ऋषिकुल पतंजलि स्कूल में श्रमिक दिवस पर बात हुई. पतंजलि में दिव्यांशु ने देखो श्रमिक आ गया स्वरचित पंक्तियों को प्रस्तुत किया. शिखर, अर्पित, संगम अग्रवाल, ड्राईवर घनश्याम ने मजदूर हूं मैं कविता सुनाई. प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने सहायक कर्मियों को शुभकामनाएं दी. पतंजलि ऋषिकुल के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में श्रमिक कर्मचारियों को एनसीसी कैडेट टीम ने माल्यार्पण व तिलक लगाकर सम्मानित किया. प्रिंसिपल मोनिका दत्त ने श्रम और श्रमिक की महत्ता बतायी. साधना चौबे ने धन्यवाद ज्ञापित किया. मेरी वानामेकर ग‌र्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज में प्रिंसिपल शुभा वाशिंगटन ने श्रमिकों उपहार दिया. सेंट मैरीज कांवेंट इंटर कॉलेज में मई दिवस पर बच्चों के टीकाकरण के साथ प्रार्थना नृत्य द्वारा ईश्वर को याद किया गया. स्कूल के कर्मचारी बाबू भैया और हीरा भैया की रजत जयंती को धूमधाम से मनाया गया. उप प्रिंसिपल सिस्टर मारथा ने सभी को कर्मचारियों को बधाई दी.

बॉक्स..

एयरपोर्ट कर्मचारियों को पहनाई टोपी- फोटो

सामाजिक चिंतक व कश्यप क्लीनिक के निदेशक डॉ. बीके कश्यप ने प्रयागराज एयरपोर्ट के कर्मचारियों को कैंप वितरित कर सम्मानित किया. एयरपोर्ट अथारिटी के निदेशक सुनील कुमार यादव व इनरव्हील क्लब आफ ईस्ट की सरिता खुराना, श्रीमती जायसवाल आदि उपस्थित रहीं.

Posted By: Vijay Pandey