-शौचालय के लिए महिलाओं को जाना पड़ता है घर

-कर्मचारी संघ ने कई बार पत्र देकर पानी व सफाई की रखी मांग

-15 दिनों से सेल्स टैक्स ऑफिस में नहीं है पीने के पानी की व्यवस्था

GORAKHPUR: सेल्स टैक्स ऑफिस के जरिए सरकार को टैक्स और जुर्माने से सलाना अरबों रुपये का लाभ होता है। कर्मचारियों की माने तो प्रदेश को सेल्स टैक्स आय का 67 फीसदी हिस्सा गोरखपुर ऑफिस से प्राप्त होता है। इसके बाद भी ऑफिस में पीने के साफ पानी का कोई इंतजाम नहीं है। महीनों से बनी इस समस्या का समाधान होता उसके पहले ही ऑफिस के दोनों मोटर जल गए। मोटर जलने की वजह से हालत बद से बदतर हो गए। अब पीने का पानी तो दूर कर्मचारियों, व्यापारियों के ऑफिस के शौचालय का इस्तेमाल भी मुश्किल हो गया है। विभाग की इस अनदेखी से सबसे अधिक परेशानी लेडीज स्टॉफ को हो रही है। विभाग में रोजाना हजारों लोग जाते हैं, जिन्हें इस समस्या से जूझना पड़ता है।

शौचालय की बदबू में करते हैं काम

ऑफिस के स्टॉफ पीने का पानी साथ लेकर आते हैं। मोटर के बंद होने के बाद से टॉयलेट यूज करना भी मुश्किल हो गया है। टॉयलेट के पास काम करने वाले कर्मचारियों को बदबू के बीच काम करना पड़ता है। अधिवक्ताओं व कर्मचारियों सहित 400 लोगों को इस दु‌र्व्यवस्था के बीच अपने काम करने होते हैं। इनमें से 65 महिलाएं हैं जिन्हें शौच इत्यादि के लिए बाहर जाना पड़ता है। कुछ महिला कर्मचारियों ने समस्या साझा करते हुए बताया कि आस-पास कोई सार्वजनिक शौचालय नहीं होने से 5 किमी तक दूर घर जाना पड़ता है।

कर्मचारी संगठन की मांग अनसुनी

कैंपस में पीने के पानी व साफ शौचालय की मांग को लेकर कर्मचारियों ने कई बार अधिकारियों को अवगत कराया। लेकिन हर बार केवल आश्वासन ही मिला कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हुई। वाणिज्य कर मिनिस्ट्रीयल स्टॉफ एसोसिएशन के जोनल मंत्री कन्हैया प्रसाद ने बताया कि 4 बार मांगों का ज्ञापन अधिकारियों को दिया जा चुका है। हर बार कुछ दिनों में कार्यवाही की बात कह कर समस्या को टाल दिया जाता है। कुछ कर्मचारी अधिकारियों के डर से समस्याओं पर बोलने को भी तैयार नहीं हुई।

दोनों आरओ महीनों से खराब

सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में टैक्स जमा करने के लिए जाने वाले व्यापारी पानी, बैठने की सुविधा पर सालों से आपत्ति जता रहे थे। लेकिन अब व्यवस्था इस कदर लचर हो चुकी है कि कर्मचारियों को भी समस्या झेलनी पड़ रही है। ऑफिस में दो आरओ मशीनें हैं, कर्मचारियों ने बताया कि दोनों ही मशीनें एक साल से खराब पड़ी हुई हैं। जिसके कारण पीने का पानी सभी को घर से लेकर आना पड़ता है।

कोट-

15 दिनों से ऑफिस में पानी नहीं आ रहा है। जिसके कारण शौचालय यूज करना भी मुश्किल हो गया है। कर्मचारियों को काफी परेशानी हो रही है।

अनिल यादव

पानी की समस्या इतनी बढ़ गई है कि शौचालयों की बदबू ऑफिस में फैल रही है। अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया लेकिन वह बात को केवल टाल रहे हैं।

कन्हैया प्रसाद

पीने का पानी घर से लेकर आना पड़ता था। अब शौच इत्यादि के लिए भी घर के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है।

अनीता सिंह

सेकेंड फ्लोर पर ऑफिस है। कई दिनों से पानी नहीं आ रहा है जिससे हमें काफी समस्या हो रही है।

निरमा पटेल

वर्जन-

मोटर को बनवाया गया था लेकिन एक दिन बाद ही वह फिर से खराब हो गया। समस्या को देखते हुए सोमवार को नया मोटर लगाने के लिए कह दिया गया है। पीने के पानी का भी जल्द इंतजाम कर दिया जाएगा।

बीएन द्विवेदी, एडीशनल कमिशनर ग्रेड-2

Posted By: Inextlive