- नगर निगम के विभिन्न वार्डो में होने हैं विकास कार्य

- नगर निगम ने शासन को भेजा 227 करोड़ का प्रस्ताव

- आठ महीनों से किसी वार्ड में नहीं हो पा रहे कार्य

GORAKHPUR: नगर निगम में बजट के अभाव के कारण पूरे शहर का विकास कार्य लगभग पूरी तरह ठप पड़ चुका है। विकास कराने के लिए पार्षदों ने कामों की लंबी सूची अधिकारियों को सौंप रखी है। जिनमें से प्राथमिकताओं के आधार नगर निगम के अधिकारियों ने 227 करोड़ के कामों का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। लेकिन शासन से बजट नहीं मिलने के कारण शहर का विकास पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है। सभी वार्डो में सड़कें, नालियां, क्रॉस, स्ट्रीट लाइट की समस्या पिछले आठ महीनों से जस की तस पड़ी हुई हैं। निगम का बजट तो छोडि़ए, पार्षदों का कहना है कि वरीयता के तहत मिलने वाले 10 लाख रुपए से भी अभी तक काम नहीं हो सके हैं। हाल में हुई बारिश ने हालात को और भी बदतर कर दिया है। लेकिन नगर निगम का पार्षदों को दो टूक जवाब है कि बजट आएगा तो काम होगा।

पार्षदों में बढ़ रहा रोष

वार्डो में विकास कार्य नहीं होने से पार्षदों में काफी रोष है। इसको लेकर पार्षद सीएम तक से शिकायत कर चुके हैं। विकास कार्यो के लिए सभी पार्षद औसतन 10 से अधिक अप्लीकेशन दे चुके हैं। नगर निगम चुनाव में नए जनप्रतिनिधियों का चयन हुए आठ महीने हो चुके हैं। सड़कों, नालियों के निर्माण सहित विकास कार्य नहीं होने से लोगों में काफी रोष है और वह इन बुनियादी समस्याओं के लिए पार्षदों को ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। पार्षदों का कहना है कि आवश्यक कामों की सूची तैयार करके कई बार अप्लीकेशन के जरिए नगर आयुक्त व मेयर को अवगत कराया जा चुका है।

बरसात ने बदतर किए हालात

खराब सड़कें, टूटी नालियां व चोक नाले की समस्या से तो लोग पहले से ही परेशान थे। लेकिन मानसून की शुरुआत में हुई भारी बारिश ने हालात को और भी बदतर कर दिया है। टूटी नालियों के कारण गंदा पानी ओवरफ्लो हो गया है और खराब सड़कों के कारण पूरा पानी भर गया है। जिसके कारण लोगों का आना-जाना दूभर हो गया है। सड़कों पर गंदा पानी इक्ट्ठा होने से बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। अभी भी कई वार्डो में सड़कों पर पानी लगा हुआ है।

बॉक्स

सभी कामों की भेजी गई डिटेल

नगर निगम को पार्षदों से करीब 400 करोड़ रुपए के बजट के काम का अप्लीकेशन प्राप्त हुआ था। जिनमें से महत्ता के आधार पर नगर निगम के अधिकारियों ने 227 करोड़ के बजट का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इस बजट में सड़क, नाली, क्रॉस, पुलिया व स्ट्रीट लाइट सहित सभी कामों की संख्या व उनके बजट शामिल किए गए हैं।

शासन को भेजा गया बजट

सड़कें 200 करोड़

नाली 18 करोड़

स्ट्रीट लाइट 9 करोड़

कोट्स

तीन सड़कों के निर्माण के लिए नगर निगम को पांच अप्लीकेशन दे चुका हूं लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। जनता को जवाब देना मुश्किल होता जा रहा है।

शहाब अंसारी, पार्षद, वार्ड 51 इस्माइलपुर

बसीयाडीह मंदिर पर नगर आयुक्त निरीक्षण करने गए थे। उनसे शौचालय के लिए कहा तो उन्होंने कहा कि अप्लीकेशन दे देना, एक सप्ताह में काम शुरू हो जाएगा। अप्लीकेशन दिए तीन महीने से ज्यादा का समय हो चुका है, काम का अभी कोई पता नहीं है।

- अभिषेक निषाद, पार्षद, वार्ड 32 माधोपुर

पार्क के सुंदरीकरण, सड़कों के निर्माण सहित कई कामों के लिए सात अप्लीकेशन दे चुका हूं। अभी तक एक भी नहीं हुआ है। अधिकारी बजट का बहाना बना रहे हैं।

- संजीव, पार्षद, वार्ड 62, शेषपुर

वर्जन

पार्षदों से प्राप्त प्रस्तावों में से प्राथमिकता के आधार पर सूची तैयार की गई है। 227 करोड़ का बजट शासन को भेज दिया गया है। स्वीकृति मिलते ही काम शुरू करा दिए जाएंगे।

- सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम

Posted By: Inextlive