रांची: प्लीज, अगर आप भी शहर में रुपये लेकर चल रहे हैं तो एलर्ट हो जाइये। क्योंकि आपकी इस गाढ़ी कमाई पर क्रिमिनल्स की नजर है। पब्लिक के बीच छिपे ये अपराधी न गोली चला रहे हैं न बंदूक, अपने शातिर दिमाग का यूज कर लोगों को निशाना बना उन्हें कंगाल बना दे रहे हैं। खुद के लुटने का पता चलने पर भुक्तभोगी के सामने सिवाय छटपटाने के और कोई चारा नहीं बच रहा है। सोमवार को भी इन माहिर बदमाशों ने सिटी में ऐसे ही शातिराना अंदाज में लूट की दो बड़ी घटनाओं को अंजाम दे डाला, जिसमें रांची कोतवाली थाना क्षेत्र के एसएन गांगुली रोड स्थित कैनरा बैंक से 3 लाख 60 हजार रुपये उड़ा दिया, वहीं पीपी कंपाउंड इलाके में अपराधियों ने ठेकेदार को चकमा देकर चार लाख रुपये लूट लिए। दोनों वारदात के बाद पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन हर बार की तरह वह इस बार भी सिर्फ जांच करने में ही जुटी रही। मौका-ए-वारदातके बाद सरक लिए बदमाशों का कोई सुराग नहीं मिला।

और रुपयों का बंडल ले हुआ फरार

कैनरा बैंक में सोमवार की सुबह सुषमा नाम की महिला कैश काउंटर पर रुपये निकालने पहुंची। काउंटर से मिले 3.60 लाख रुपयों काबंडल लेकर वह दूसरे कैश काउंटर पर मशीन से गिनती कराने के लिए पहुंची। इस बीच एक अपराधी काउंटर में जा घुसा। जबकि पांच छह अन्य अपराधियों ने अन्य बैंक कर्मियों को बातों में उलझाए रखा था। तभी सुषमा ने देखा कि एक अपराधी उसके दिये रुपयों का बंडल लेकर तेजी से बैंक से निकल रहा है। शक होने पर उसने शोर मचाया।

बैंककर्मी ने एक को पकड़ा

जिसके बाद एक बैंककर्मी ने भाग रहे एक अपराधी को सिटी स्टाइल मॉल में घुसते हुए देखा। इसके बाद सभी वहां पहुंचे और मॉल में जानकारी ली तो पता चला कि चेंजिंग रूम में एक युवक छुपा हुआ है। उसे पकड़कर जब पूछताछ की गई तो पता चला कि वो चोर गिरोह का ही सदस्य है। इसी बीच बैंक में घटना होने की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल व कोतवाली थाना प्रभारी श्यामानंद को पकड़े गए अपराधी को सौंप दिया गया। पूछताछ में पुलिस को उसने बैंक में चोरी की हुई घटना में शामिल अन्य अपराधियों के नाम बताए हैं। पुलिस उसके अन्य साथियों के बारे में भी जानकारी करने में लगी है।

सीसीटीवी कैमरे में अपराधी कैद

बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में फरार अन्य सभी अपराधी कैद हो चुके हैं। फुटेज में सात से आठ अपराधी नजर आ रहे हैं। पुलिस इनकी गिरफ्तारी के लिए भी फास्ट हो गई है। बैंक कर्मियों के अनुसार सभी अपराधी दूसरे राज्य के रहने वाले लग रहे हैं। सभी की उम्र 50 वर्ष के करीब बताई जा रही है।

नोट का बंडल गिराया और कर गए काम

दूसरी घटना में पीपी कंपाउंड इलाके में ठेकेदार वीपी संजीव बैंक ऑफ बड़ौदा की हिंदपीढ़ी ब्रांच से चार लाख रुपये निकाल कर कार से जा रहे थे। सुजाता चौक के पास अपराधियों ने 10 रुपये के नोट का बंडल गिराकर ठेकेदार से कहा कि उनका पैसा सड़क पर गिरा हुआ है। इस पर ठेकेदार सड़क पर पड़ा रुपया उठाने गए। इसी दौरान अपराधी कार में रखे चार लाख रुपये लेकर चंपत हो गए। घटना के बाद ठेकेदार ने पुलिस को मामले की सूचना दी। चुटिया और हिंदपीढ़ी थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। लेकिन लुटेरों का कोई पता नहीं चला।

Posted By: Inextlive