किसानों से सीधे बात करेंगे एनसीआरटीसी के अधिकारी

भूमि अधिग्रहण नीति का मसौदा तैयार, एडीएम एलए से मिले अफसर

Meerut। रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) दुहाई (गाजियाबाद) से मेरठ के बीच भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जून से शुरू होगी। एनसीआरटीसी के अफसरों ने एडीएम भूमि अध्याप्ति ज्ञानेंद्र कुमार सिंह से मुलाकात कर अधिग्रहण की कार्यवाही आरंभ की है। एडीएम भूमि अध्याप्ति ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने कहाकि जल्द ही रैपिड रेल को लेकर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ होगी। फिलहाल अधिग्रहण का मसौदा एनसीआरटीसी बना रही है। वहीं, एनसीआरटीसी के सीपीआरओ सुधीर कुमार शर्मा के मुताबिक अधिग्रहण के लिए मेरठ -गाजियाबाद जनपदों में तहसीलों से किसानों की जमीन का रिकार्ड जुटाया जा रहा है। जून से अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ होगी।

तलाश रहे रिकार्ड

एनसीआरटीसी, मेरठ-गाजियाबाद जनपदों की तहसीलों से एलाइनमेंट में शामिल भूमि के अधिग्रहण के लिए रिकार्ड खंगाल रहे हैं। तहसीलों से खसरा नंबर और गाटा संख्या जुटाने के साथ ही अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। वहीं एडीएम भूमि अध्याप्ति ने बताया कि भूमि अधिग्रहण के लिए एनसीआरटीसी किसानों से सीधे संपर्क करेगी। मुआवजा को लेकर विवाद की स्थिति न बने इसके लिए अधिग्रहण को लेकर आसान प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है।

शुरू हुआ निर्माण कार्य

साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिड रेल का निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। इसके लिए एनसीआरटीसी ने 16.5 किमी के बीच सड़क चौड़ीकरण का कार्य पूर्ण कर ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया है। बता दें कि प्रथम चरण में रैपिड रेल का एलीवेटेड ट्रैक बनने के साथ ही 4 रेलवे स्टेशन और 2 डिपो का निर्माण कार्य होना है।

Posted By: Inextlive