RANCHI: रांची में भू माफिया इस कदर दबंगई कर रहे हैं कि अब वे देश की विभूतियों की जमीन व मकान पर भी कब्जा जमाने पर आमादा हैं। जी हां, ऐसा ही एक मामला झारखंड पुलिस के मुखिया डीजीपी डीके पांडेय के पास आया है। मामला नोबेल पुरस्कार प्राप्त कविगुरु रवींद्र नाथ टैगोर से जुड़ा हुआ है। इसके अनुसार, सदर थाना क्षेत्र अंतर्गत एनएच-फ्फ् पर टैगोर परिवार की क्क्0 साल पुरानी पांच एकड़ जमीन और उस पर मकान बना हुआ है, जिस पर भू-माफियाओं की नजर है।

डीजीपी से सुरक्षा की गुहार

इस जमीन पर कब्जा करने के लिए भू माफिया रविंद्र नाथ टैगोर के प्रपौत्र हिमेंद्रनाथ टैगोर को धमकाने से लेकर उन पर हमले भी करवा रहे हैं। वहीं, भू-माफिया के गुर्गो ने टैगोर परिवार की संपत्ति के केयर टेकर कुलदीप बेदिया पर ख्म् जून ख्0क्भ् को जानलेवा हमला भी किया था। इस बाबत उसने सदर थाने में शिकायत भी की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे माफिया का मन बढ़ता गया और वह केयर टेकर को लगातार धमकी दे रहा है। स्थिति गंभीर होता देख रवींद्रनाथ टैगोर के प्रपौत्र हिमेंद्रनाथ टैगोर ने झारखंड पुलिस में क्क् नवंबर ख्0क्भ् को ऑनलाइन एफआइआर दर्ज कराई थी। इस पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। आखिरकार हिमेंद्रनाथ ने अपनी पत्नी नीता टैगोर के साथ डीजीपी डीके पांडेय से मुलाकात कर उन्हें पूरे मामले की लिखित जानकारी दी। साथ ही अपने परिवार के जान-माल की रक्षा की गुहार लगाई। डीजीपी ने उन्हें उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।

फर्जी तरीके से कटाई लगान रसीद

टैगोर परिवार की जमीन कब्जा करने में जब भू माफिया नाकाम रहा, तो उसने फर्जी कागजात के सहारे रांची सदर अंचल के कर्मचारी से मिलकर छह अक्टूबर ख्0क्भ् को लगान रसीद कटवा ली। जब आठ अक्टूबर को हिमेंद्रनाथ लगान रसीद कटवाने अंचल कार्यालय पहुंचे, तो उन्हें इसकी जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत सदर अंचल के तत्कालीन सीओ प्रवीण प्रकाश से की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने वर्तमान सीओ संजीव कुमार लाल से भी शिकायत की। इस पर उन्होंने कर्मचारी को फटकार लगाते हुए भविष्य में ऐसी गलती दोबारा नहीं करने की चेतावनी देकर छोड़ दिया।

दहशत में टैगोर परिवार

रवीन्द्र नाथ टैगोर के प्रपौत्र हिमेन्द्रनाथ टैगोर भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स में एडिशनल जनरल मैनेजर (तकनीकी) हैं। उनकी पत्नी नीता कोलकाता में एक स्कूल में टीचर हैं। हिमेन्द्र ने बताया कि एनएच-फ्फ् पर स्थिति उनकी जमीन पर कब्जा करने के लिए भू-माफिया उनको लगातार धमकियां देने के साथ ही उन पर जानलेवा हमला भी करा चुका है। इस कारण उनका पूरा परिवार आज कल डर में जी रहा है।

क्फ् साल से कर रहा परेशान

हेमेंद्रनाथ टैगोर ने बताया कि पिछले क्फ् साल से उन्हें परेशान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि साल ख्00क्-0ख् में वे लोग रांची स्थित इसी आवास पर थे। रात को अचानक चहारदीवारी फांदकर हथियारबंद लोग घर में घुस आए। एक अपराधी ने उनके मुंह में पिस्टल डालकर जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद क्रिमिनल्स उनके घर से कीमती सामान उठाकर ले गए। तब इन्होंने इस मामले की शिकायत तत्कालीन सिटी एसपी संपत मीणा से की थी। इसके बाद से पुलिस हरकत में आई थी और अपराधी पकड़े गए थे। सामान भी बरामद हुआ था। लेकिन कुछ दिनों बाद उन्हें फिर से परेशान किया जाने लगा। इससे तंग आकर उन लोगों ने डीजीपी से सुरक्षा की गुहार लगाई है।

Posted By: Inextlive