एसएसपी ने कहा, रेड लाइट एरिया को अब दोबारा नहीं होने दिया जाएगा गुलजार

विशेष कार्ययोजना बनाकर खाली कराए जाएंगे कबाड़ी बाजार के कोठे

Meerut. घर में यदि अनैतिक कार्य हुआ तो अब मकान मालिक जेल जाएंगे. एसएसपी नितिन तिवारी ने गुरुवार को साफ कर दिया कि किराएदार का वेरीफिकेशन करना अनिवार्य है. बिना वेरीफिकेशन के यदि किराएदार रखा और बाद में यदि वो अनैतिक कार्य में लिप्त पाया गया तो मकान मालिक को भी कार्रवाई झेलनी होगी. हाईकोर्ट के आदेश के बाद कबाड़ी बाजार खाली हो गया है तो वहीं अंदेशा जताया जा रहा है कि कोठों पर रहने वाली महिलाएं और युवतियां अब शहर के अलग-अलग हिस्सों में किराए पर मकान लेकर अनैतिक गतिविधियों का संचालन कर सकती हैं.

सभी थानों को दिए आदेश

एसएसपी ने कहा कि सभी थानाक्षेत्रों को इस बाबत कड़े निर्देश दे दिए गए हैं. गौरतलब है कि एक जनहित याचिका की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने मेरठ के चर्चित रेड लाइट एरिया कबाड़ी बाजार में संचालित देह व्यापार पर रोक के आदेश दिए थे. गत दिनों आदेशों के अनुपालन में एक ओर हाईकोर्ट ने डीएम अनिल ढींगरा, एसएसपी नितिन तिवारी और सीएमओ डॉ. राजकुमार से कार्रवाई रिपोर्ट तलब की तो वहीं आनन-फानन में पुलिस-प्रशासन ने कबाड़ी बाजार के कोठों से सेक्स वर्कर्स को खदेड़ दिया. कोर्ट के सख्त रुख के बाद पुलिस-प्रशासन ने रेड लाइट एरिया को रडार पर ले लिया है तो वहीं अंदेशा जताया जा रहा है कि शहर के विभिन्न हिस्सों में ये सेक्स वर्कर्स किराए के मकान लेकर सेक्स रैकेट का संचालित कर सकती हैं.

एहतियातन दिए आदेश

आशंका के मद्देनजर एसएसपी ने सभी थानों की पुलिस को अलर्ट कर दिया और ऐसे स्थानों पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं जो अनैतिक गतिविधियों को लेकर चर्चित हैं. इसके साथ ही एसएसपी ने एक एडवाइजरी भी जारी की है. एसएसपी ने जनसामान्य से अपील की है कि वे किसी भी किराएदार को रखने से पहले उसका पुलिस वेरीफिकेशन करा लें. महिलाओं और युवतियों के संबंध में मकान मालिकों को बेहद ऐहतियात बरतनी होगी. यदि किसी भी मकान में अनैतिक गतिविधियों को संचालन होता मिला तो किराएदार के साथ-साथ मकान मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई होगी. गौरतलब है कि पूर्व रिपोर्ट के मुताबिक मेरठ के रेड लाइट एरिया में 75 कोठों में 400 से अधिक सेक्स वर्कर्स रहती हैं. यहां रह रहीं ज्यादातर महिलाएं नेपाल, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, दिल्ली और यूपी से हैं.

रेड लाइट एरिया के सभी कोठों को खाली करा दिया गया है. पुलिस को नियमित गश्त के आदेश दिए गए हैं. साथ ही साथ एहतियातन एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें मकान मालिकों को किराएदारों का अनिवार्य वेरीफिकेशन कराने के लिए कहा गया है. किसी भी अनैतिक गतिविधि पर किराएदार के साथ-साथ मकान मालिक पर भी कार्रवाई होगी.

नितिन तिवारी, एसएसपी, मेरठ

Posted By: Lekhchand Singh