स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत तय ऋण राशि की सीमा में लैपटॉप क्रय करने के लिए भी बिहार सरकार कर्ज उपलब्ध कराएगी.

patna@inext.co.in
PATNA : प्रदेश के छात्र तकनीकी रूप से मजबूत हों, इसके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत तय ऋण राशि की सीमा में लैपटॉप क्रय करने के लिए भी सरकार कर्ज उपलब्ध कराएगी. सोमवार को मुख्यमंत्री के लोकसंवाद कार्यक्रम में एक छात्र के सुझाव पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन को इस आशय का निर्देश दिया. लैपटॉप क्रय के लिए लोन सिर्फ तकनीकी शिक्षा पाठ्यक्रम में नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों को ही मिलेगा. गौरतलब है कि पटना विश्वविद्यालय के छात्र ज्ञान प्रकाश ने मुख्यमंत्री को यह सुझाव दिया कि लैपटॉप के लिए लोन को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के साथ जोड़ दीजिए. मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव को कहा कि चार लाख के शिक्षा ऋण के दायरे में अगर तकनीकी शिक्षा हासिल करने वाला विद्यार्थी लैपटॉप लेना चाहता है तो उसके लिए प्रावधान कर दिया जाए.

टाइटल को अनिवार्य बनाएं
भागलपुर से आए दीपक कुमार झा ने यह सुझाव दिया कि पुश्तैनी जमीन की बिक्री में यह अनिवार्य किया जाए कि जिस व्यक्ति के नाम से बंटवारे के बाद जमीन का टाइटल है वही जमीन की बिक्री करे. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने कहा कि जमीन बिक्री के पहले टाइटल को संपुष्ट किए जाने का नियम अभी नहीं है.

वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन ऑनलाइन जमा करें
मुजफ्फरपुर से आए सुबोध ठाकुर ने सुझाव दिया कि वृद्धा पेंशन के आवेदन ऑनलाइन जमा किए जाने की व्यवस्था की जानी चाहिए. समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अतुल प्रसाद ने यह जानकारी दी कि सामान्य प्रशासन विभाग इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए लाएगा.

10वीं पास को भी मिले स्टूडेंट कार्ड का लाभ
दरभंगा से आए अहमद रजा ने सुझाव दिया कि मैट्रिक पास छात्रों को भी स्टूडेंट कार्ड के तहत कर्ज हासिल करने वाले पात्र लोगों में शामिल किया जाना चाहिए. अभी यह सुविधा बिहार से इंटर पास करने वाले विद्यार्थी को ही मिल रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सुझाव पर गौर किया जाएगा.

Posted By: Manish Kumar