RANCHI: झारखंड के लोहरदगा, पलामू, चतरा और कोडरमा सीट के लिए ट्यूज्डे की शाम चार बचे चुनाव प्रचार थम गया। इन सीटों के लिए क्0 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। राज्य के करीब भ्म् लाख वोटर्स इन चार सीटों पर चुनाव लड़ रहे म्ख् उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए 70भ्8 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। झारखंड के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर पीके जाजोरिया ने बताया कि अब कैंडिडेट्स वाहनों व लाउडस्पीकर से प्रचार नहीं कर सकते हैं। इन चार सीटों के निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। मतदानकर्मियों को इलेक्शन किट्स दे दिए गए हैं और सिक्योरिटी फोर्सेज पोलिंग बूथ के लिए रवाना हो रहे हैं।

छह हेलीकॉप्टर से होगी निगहबानी

झारखंड के जिन चार सीट्स के लिए क्0 अप्रैल को चुनाव हो रहे हैं, वे सभी नक्सल प्रभावित एरिया हैं। ऐसे में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए करीब ब्0 हजार पुलिसकर्मी सिक्योरिटी के मद्दनेजर तैनात किए जा रहे हैं। इनमें झारखंड पुलिस, पारा मिलिट्री फोर्स, जैप और होमगार्ड के जवान शामिल हैं। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील समेत तमाम पोलिंग बूथों पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावे छह हेलीकॉप्टर्स के जरिए भी चुनाव पर नजर रखी जाएगी।

लोहरदगा में 9 के बीच मुकाबला

लोहरदगा सीट से नौ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बीजेपी के मौजूद सांसद सुदर्शन भगत का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार रामेश्वर उरांव, जेवीएम के वीरेंद्र भगत और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के चमरा लिंडा से है। ख्009 के चुनाव में चमरा लिंडा ने बीजेपी के सुदर्शन भगत को कड़ी टक्कर दी थी और दूसरे स्थान पर रहे थे। इसके अलावे सीपीआईएमएल के लेसी कुमार भगत, बहुजन सदान मोर्चा के नवल किशोर सिंह और बीएसपी के जयराम इंदीवर के अलावे रंजीत उरांव और महेंद्र उरांव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में डटे हुए हैं। लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं। मांडर विधानसभा सीट जहां रांची डिस्ट्रिक्ट में है, वहीं सिसई, गुमला और विशुनपुर विधानसभा क्षेत्र गुमला डिस्ट्रिक्ट में पड़ता है। इसके अलावे जबकि लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र भी है। इस तरह यह लोकसभा क्षेत्र का फैलाव तीन डिस्ट्रिक्ट में है।

पलामू में क्फ् के बीच है जंग

पलामू सीट के लिए क्फ् उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। यह सीट एससी के लिए रिजर्व है। पिछली बार जेएमएम के टिकट पर एमपी बने कामेश्वर बैठा इस बार तृणमूल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। रिटायर्ड आईपीएस और झारखंड के डीजीपी रहे बीडी राम को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। आरजेडी से मनोज कुमार चुनाव लड़ रहे हैं, जिन्हें कांग्रेस और झामुमो का समर्थन प्राप्त है। इसके अलावे जेवीएम से घूरन राम, सीपीएम से सुषमा मेहता, बीएसपी से रामपति रंजन, बहुजन मुक्ति पार्टी से लालदेव राम, जेडीयू से जोरावर राम, समाजवादी पार्टी से रामबदन राम के अलावे रविंद्र कुमार रवि और निर्दलीय अशोक राम के मैदान में कूदने से मुकाबला काफी रोचक हो गया है। गौरतलब है कि पलामू लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा आते हैं। डाल्टेनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर और हुसैनाबाद विधानसभा क्षेत्र जहां पलामू डिस्ट्रिक्ट में है, वहीं गढ़वा और हुसैनाबाद के वोटर्स भी पलामू सीट के लिए ही वोट डालेंगे।

चतरा सीट पर रोचक मुकाबला

चतरा लोकसभा सीट के लिए इस बार ख्0 कैंडिडेट्स किस्मत आजमा रहे हैं। बीजेपी ने जहां सुनील सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस की टिकट पर राज्यसभा के सदस्य धीजर साहू, जेवीएम से नीलम देवी, सीपीआई से बनवारी साव, सीपीआईएमएल से रामनरेश सिंह, बीएसपी से हाजी जैनुलउद्दीन, समाजवादी पार्टी से केश्वर उरांव, जेडीयू से महेश यादव, आजसू से नीलमणि, आम आदमी पार्टी से सीमा चंद्रवंशी और तृणमूल कांग्रेस से नौशाद आलम चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावे महासभा से सागर राम, सोशलिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से चंद्रदेव ठाकुर, झारखंड पार्टी से बलवंत कुमार, राष्ट्रीय देशज पार्टी से राजकुमार पाहन, राष्ट्रीय जनक्रांति मोर्चा से आलम अशरफ और इंडिपेंडेंड कैंडिडेट के तौर पर सुधांशु सुमन, आशीष भूषण पाठक, अनिल कुमार उरांव और रोबिन उरांव भी मैदान में डटे हुए हैं। सिमरिया, चतरा, मनिका लातेहार और पांकी विधानसभा क्षेत्र को मिलाकर चतरा लोकसभा सीट बना है।

कोडरमा में कड़ा मुकाबला

कोडरमा सीट के लिए इस बार मुकाबला काफी रोचक होने की संभावना है। स्टेट बीजेपी के प्रेसिडेंट डॉ रवींद्र राय समेत ख्0 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा चुनाव में दांव पर है। कांग्रेस के तिलकधारी सिंह, सीपीआईएमएल के राजकुमार यादव , जेवीएम के प्रणव वर्मा की उम्मीदवारी से चुनावी समीकरण प्रभावित हुआ है। इन उम्मीदवारों को बीएसपी के विशेश्वर प्रसाद, आजसू के नजरुल हसन हाशमी, जेडीयू के कृष्ण सिंह, आप के विजय कुमार चौरसिया, झारखंड विकास दल के डॉ सूरज मंडल, समाजवादी पार्टी के जयदेव चौैधरी टक्कर दे रहे हैं। इसके अलावे नेशनल लोकतांत्रिक पार्टी के जलील अंसारी समेत कंचन कुमारी, रघुनंदन विश्वकर्मा रंजीत महतो, रामेश्वर प्रसाद यादव, योगेन्द्र राम, मंजू कुमारी, शिवानी साव, महेन्द्र रविदास और मनोज कुमार इंडिपेंडेंट कैंडिडेट के रूप में मैदान में डटे हुए हैं। कोडरमा लोकसभा क्षेत्र में बरकट्ठा (हजारीबाग), धनवार, बगोदर, जमुआ और गांडेय (गिरिडीह) और कोडरमा विधानसभा सीट आते हैं।

Posted By: Inextlive