हज से जुड़ी बातों की दी गई जानकारी, दस जुलाई तक जमा करानी होगी बढ़ी हुई रकम

ALLAHABAD: रेजाए मुस्तफा खिदमते हुज्जात सोसायटी की ओर से रविवार को करेली के शगुल पैलेस में हज की आखिरी ट्रेनिंग का आयोजन हुआ। इसमें उप्र राज्य हज समिति द्वारा नामित प्रशिक्षक ओर नायब शहर काजी मुफ्ती मोजाहिद हुसैन रजवी ने विस्तार से यात्रियों को हज के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

मॉडल रखकर बताई बातें

इस दौरान काबा शरीफ का मॉडल रखकर उसके एक-एक कोने का परिचय दिया गया। उस के तवाफ का अमली तरीका भी बताया गया। हज, ओमरा का एहराम उनकी निय्यत, तल्बिया, तसाफ में हज्रे अस्वद का इस्तेमाल, तवाफ के बाद की नमाज, सफा मरवा की सई, मैदाने अरफात, मैदान मुज्दलिफा का वोकूफ, शैतान को कंकरी मारना, हज की कुर्बानी, तवाफे जियारत, तवाफे विदाअ वगैरह से संबंधित बातों के बारे में बताया गया।

14 जुलाई से शुरू हो रही फ्लाइट

बताया गया कि जो लोग हज यात्रा पर जा रहे हैं उन्हें बढ़ी हुई रकम 7150 रुपए प्रति हजयात्री के हिसाब से जमा करानी होगी। इसे जमा करने की आखिरी तारीख 10 जुलाई है। लखनऊ से पहली फ्लाइट 14 जुलाई से और वाराणसी की पहली फ्लाइट 20 जुलाई से शुरू की जाएगी। प्रशिक्षण में सैय्यद अफसर सईद व एचआर ट्रैवल्स की ओर से हज उमरा व जरूरी दुआएं पम्फलेट के रूप में वितरित की गई। सोसायटी द्वारा दोपहर के खाने का प्रबंध किया गया। जुहर की नमाज के बाद खाना खिलाकर लोगों को रवाना किया गया। मौके पर कमेटी के अध्यक्ष हाजी आलम सिद्दीकी, सचिव शाहिद कमाल खान, सैय्यद इम्तियाज हुसैन, हाजी मकसूद अहमद हबीबी, हाजी वसी अहमद, इजहार खान, अनीस अहमद आदि उपस्थित रहे। बताया कि हज संबंधित किसी जानकारी के लिए यात्री मोबाइल नंबर 9415612888 पर संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive