- प्राइवेट प्रैक्टिस की परमीशन दिये जाने की कर रहे थे मांग

- आत्मदाह की कोशिश पर बिगड़ी बात, पुलिस ने लाठियां भांजकर खदेड़ा

LUCKNOW: एलोपैथिक प्रैक्टिशनर्स की तरह प्राइवेट प्रैक्टिस की मांग पूरी न होने को लेकर सीएम आवास का घेराव करने जा रहे आयुष डॉक्टर्स पर बुधवार को पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी। बात तब बिगड़ी जब प्रदर्शनकारियों में शामिल एक डॉक्टर ने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश की। इस लाठीचार्ज में आधा दर्जन डॉक्टर्स और दो पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें आई। पुलिस ने चार डॉक्टर्स को अरेस्ट किया है।

प्राइवेट प्रैक्टिस की कर रहे हैं मांग

आयुष डॉक्टर्स बीते आठ दिनों से चौक के नेताजी सुभाष कॉम्पलेक्स के सामने अनशन व धरना दे रहे हैं। इन प्रदर्शनकारियों की मांग है कि उन्हें एलोपैथिक डॉक्टर्स की ही तरह प्राइवेट प्रैक्टिस करने व मरीजों को एलोपैथिक दवाएं लिखने की छूट दी जाए। अभी दो दिन पहले अनशन कर रहे कुछ डॉक्टर्स की हालत बिगड़ गई। जिसके बाद वहां पहुंचे एडीएम सिटी एचके शाही ने डॉक्टर्स को आश्वासन दिया था कि वे शासन तक उनकी मांग को पहुंचाएंगे। उधर, डॉक्टर्स ने जल्द मांग पूरी न होने पर सीएम आवास के घेराव करने का एलान किया था।

चल पड़े सीएम आवास का घेराव करने

डॉक्टर्स के एलान के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियां की गई थीं। चौक से हजरतगंज तक कई जगह बैरिकेडिंग का इंतजाम किया गया था। बुधवार दोपहर डेढ़ बजे प्रदेश भर से इकट्ठा हुए करीब तीन हजार डॉक्टर्स ने सीएम आवास की ओर कूच कर दिया। रास्ते में पहले से मुस्तैद पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को डालीगंज पर रोक दिया। जिस पर प्रदर्शनकारियों ने वहीं रोड पर बैठकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। कुछ देर तक चले प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकारी पुलिस को धकियाते हुए आगे बढ़ गए। इस पर शहीद स्मारक के सामने बैरिकेडिंग कर खड़े पुलिसकर्मियों ने उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया। इस पर प्रदर्शनकारियों ने रोड पर बैठकर वहीं प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसी बीच प्रदर्शनकारियों में शामिल डॉ। अलाउद्दीन ने अचानक बॉटल निकाली और खुद पर पेट्रोल छिड़क लिया। अभी वह आग लगा पाता इससे पहले ही पुलिस ने उसे पकड़ लिया और उसे हॉस्पिटल ले जाने लगे। पर, प्रदर्शनकारियों ने उसे वहां से ले जाने से रोक दिया और हंगामा करने लगे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों से बदसलूकी शुरू कर दी और बैरिकेडिंग को तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे।

कर दिया लाठीचार्ज

हंगामे को देखते हुए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज होते ही वहां भगदड़ मच गई। इस दौरान प्रदर्शनकारियों में शामिल डॉ। केके शर्मा, डॉ.एएच काजमी, डॉ। रेहान, डॉ.वसीम, डॉ। एहसान समेत करीब एक दर्जन डॉक्टर्स घायल हो गए। एसओ वजीरगंज अभिनव सिंह पुंडीर ने बताया कि आत्मदाह की कोशिश करने वाले डॉ। अलाउद्दीन, को अरेस्ट कर लिया।

Posted By: Inextlive