कंपलेन सॉल्व करने में एलडीए भी फिसड्डी

- जनसुविधा केंद्र में शिकायतों को सॉल्व करने में सबसे पीछे है एलडीए विभाग

- जलनिगम भी एलडीए की राह पर, लोगों की समस्याओं पर नहीं देते ध्यान

LUCKNOW (31 May): पब्लिक की समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रशासन ने एकल विंडो सिस्टम के तहत जन सुविधा केन्द्र शुरू किया। एक साल में अलग-अलग विभागों की करीब नौ हजार से ज्यादा शिकायतें जीएसके में आ चुकी है। जिसमें सात हजार शिकायतों का निस्तारण भी किया जा चुका है। हालांकि कुछ विभाग निस्तारण के मामले में अभी भी फिसड्डी हैं। जिसमें खासतौर से एलडीए है। समस्या का निस्तारण न करने में जलनिगम का दूसरा नंबर आता है।

एलडीए की सिर्फ 38 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण

पब्लिक की समस्या के निस्तारण के लिए प्रशासन की जन सुविधा सेवा न केवल हाईटेक है, बल्कि पूरी तरह पारदर्शी है। जुलाई 14 से अब तक अलग-अलग विभागों से जुड़ी जीएसके में नौ हजार से ज्यादा शिकायतें आई। इसमें सात हजार से ज्यादा शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। लेकिन सभी विभागों में एलडीए लोगों की शिकायतों का निस्तारण करने में सबसे पीछे चल रहा है। उनके निस्तारण का आंकड़ा केवल 38 प्रतिशत है। करीब 81 शिकायतों का निस्तारण पेंडिंग हैं। वहीं जल निगम की भी केवल 25 प्रतिशत शिकायतों का ही निस्तारण हो सका। करीब 99 शिकायतें अभी भी पेंडिंग है।

बॉक्स:

नगर निगम ने सुधारी अपनी स्थिति

कुछ महीने पहले तक जीएसके में आने वाली शिकायतों के निस्तारण में नगर निगम फिसड्डी का सबसे बुरा हाल था। अन्य विभागों की अपेक्षा नगर निगम की शिकायतों का निस्तारण का प्रतिशत कहीं कम था। लेकिन हाल के दिनों में नगर निगम ने 87 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण कर अपनी स्थिति सुधार ली है।

बॉक्स:

फेक कॉल से परेशान िडपार्टमेंट

जन सुविधा केन्द्र पब्लिक की सुविधा के लिए बनाया गया है। हालांकि यहां पर भी फेक शिकायत से कर्मचारी और संबंधित विभाग के कर्मचारी परेशान हैं। कर्मचारियों का कहना है कि ज्यादातर मामले जिनका संबंधित विभाग से निस्तारण नहीं हो सकता है, उस विभाग को शिकायत ट्रांसफर की जाती है। यहीं नहीं पहले से निर्धारित नियम के विरुद्ध भी लोग शिकायत करते हैं।

बॉक्स:

इन नंबरों में कर सकते हैं शिकायत

टेलीफोन लाइन- 0522-26111177/ 2611118

व्हाट्सएप्प नंबर - 7572033333फ्/ 7572044444

ऑनलाइन लिंक- www.jskLUCKNOW.com

हर रोज आती हैं शिकायत-

बेसिक फोन पर - भ्0-म्0

व्हाट्सअप पर - भ्-क्0

ऑन लाइन - क्0-क्भ्

7,98ब् कंपलेन सॉल्व

जुलाई क्ब् से जनसुविधा केन्द्र शुरू हुआ है। अब तक कुल 9क्फ्ब् शिकायत मिली है, जिसमें 798ब् शिकायतों का निस्तारण हो चुका है। शिकायत मिलने और उनके निस्तारण में प्रतिशत 87.ब्ब् प्रतिशत है.

बॉक्स:

जीएसके की कैटेगिरी वाइज शिकायतें

कैटेगिरी निस्तारण टाइम शिकायतें

'ए' ख्ब् घंटे आग लगाना, बाढ़ आना, लड़ाई झगड़ा होना, इमरजेंसी मरीज के लिए डॉक्टर न होना, पानी नहीं आ रहा, बिजली का तार टूट कर गिर जाना, गैस सिलेंडर लीक होना, सहित अनेक अति आवश्यक शिकायतें

'बी' 7ख् घंटे जान से मारने की धमकी, गैस नहीं प्राप्त हो रही, लाइट खराब होना सहित अनेक प्रकार की आवश्यक शिकायतें।

'सी' 7 दिन नल खराब, सफाई कर्मी नहीं आ रहा, खडंजा नहीं पड़ा, चिकित्सालय में डॉक्टर्स नहीं मिले, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र समय से नहीं मिला। खेतों पर कब्जा, वोल्टेज कम आ रहा, सरकारी विद्यालयों में शिक्षक नहीं आ रहे समेत अन्य प्रकार की सामान्य शिकायतें।

'डी' क्भ् दिन घोटाले और रिश्वत, सरकारी व्यक्ति द्वारा किए जाने वाली शिकायतें शपथ पत्र पर ली जाती है।

'ई' फ् मंथ प्रधान, नेताओं, विधायक आदि के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत शपथ पत्र पर ली जाती है।

Posted By: Inextlive