-कॉपी व पेपर लेकर कक्ष से बाहर चले गए, निरीक्षण करने आए एसडीएम पर लगाए गंभीर आरोप

-परीक्षा की वीडियोग्राफी कराने पर भड़के, परीक्षा पास कराने के नाम पर रिश्वत मांगने का आरोप

बरेली : तीन माह तक प्रशिक्षण लेने के बाद नवाबगंज में प्रशिक्षण केंद्र पर परीक्षा दे रहे राजस्व निरीक्षकों ने परीक्षा का जायजा लेने आए एसडीएम पर गंभीर आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया. राजस्व निरीक्षकों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया और कॉपी व पेपर लेकर कक्ष से बाहर चले गए. लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य ने उन्हें समझाया लेकिन वे नहीं माने. प्राचार्य ने परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति कर रिपोर्ट अफसरों को भेज दी है.

32 जिलों के राजस्व निरीक्षकों की थी परीक्षा

प्रदेश के राजस्व संग्रह अमीनों की राजस्व निरीक्षक के पद पर प्रोन्नति हुई है. जिसके बाद प्रोन्नत हुए प्रदेश भर के पहले बैच के राजस्व निरीक्षकों को नवाबगंज और हरदोई में तीन माह का प्रशिक्षण दिया गया. नवाबगंज के लेखपाल प्रशिक्षण केन्द्र में 32 जिलों के 160 राजस्व निरीक्षकों के बैच ने तीन माह का प्रशिक्षण प्राप्त किया था. प्रशिक्षण 12 फरवरी 2019 को समाप्त हो गया था. चार अप्रैल से उनकी परीक्षाएं होनी थीं. थर्सडे को सेकंड पाली में दोपहर एक से शाम चार बजे तक मेंसुरेशन विषय का पेपर होना था. लेखपाल प्रशिक्षण केन्द्र के दो कक्षों में 156 राजस्व निरीक्षक परीक्षा दे रहे थे. इसी बीच वहां निरीक्षण को पहुंचे एसडीएम अरुणमणि तिवारी ने परीक्षा की वीडियोग्राफी के निर्देश दिए. वीडियोग्राफी शुरू हुई तो परीक्षा दे रहे राजस्व निरीक्षकों ने हंगामा शुरू कर दिया. उनका आरोप था कि परीक्षा में पास कराने के नाम पर उनसे 50 हजार रुपए की मांग की जा रही है. लेखपाल प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य आशुतोष गुप्ता ने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन वे नहीं माने. कॉपी व पेपर लेकर परीक्षा कक्ष से बाहर निकल गए. कोतवाल राजेश कुमार ने उन्हें समझाकर शांत कराया. राजस्व निरीक्षकों ने एसडीएम के व्यवहार से नाराज होकर परीक्षा का बहिष्कार करने की बात कॉपी पर लिखकर जमा कर दी.

-------------------

वर्जन

मैं तहसीलदार के साथ दूसरी मंजिल पर स्थित परीक्षा कक्ष का निरीक्षण करने गया था. परीक्षा की वीडियोग्राफी करायी जा रही थी. राजस्व निरीक्षक मुझे वहां देख पेपर कठिन होने की बात कहकर हंगामा करने लगे. बाद में वह कॉपी लेकर परीक्षा कक्ष से बाहर निकल आए. पूरे मामले की रिपोर्ट राजस्व परिषद को भेजी जाएगी.

अरुणमणि तिवारी, एसडीएम नवाबगंज.

----------------

परीक्षार्थी कॉपी लेकर परीक्षा कक्ष से बाहर निकल गए थे. काफी देर तक वह कॉपी पेपर लिए बाहर टहलते रहे. परीक्षा को निरस्त करने की संस्तुति कर रिपोर्ट भेजी जाएगी.

आशुतोष गुप्ता, प्राचार्य लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र नवाबगंज.

Posted By: Radhika Lala